GMCH STORIES

गर्मी से बचाए योग

( Read 7664 Times)

18 Apr 15
Share |
Print This Page
पसीने से परेशान होने का मौसम आ गया। यह ऐसा मौसम है, जो तरह-तरह की मुश्किलें पैदा करता है। पंखा और एसी आपको हर समय हर जगह गर्मी की तपिश से नहीं बचा पाएंगे, लेकिन कुछ यौगिक क्रियाओं के अभ्यास से आप गर्मी की तपिश से जरूर बच सकते हैं। बता रहे हैं योगाचार्य कौशल कुमार

कुछ ही दिनों में प्रचंड गर्मी आने वाली है। इस मौसम में अधिक पसीना आना, लू लगना, डायरिया, उल्टी, हैजा, गैस्ट्रोइन्ट्राइटिस, घबराहट जैसी समस्याएं लोगों को अकसर परेशान करती हैं। यदि इस मौसम में अपने आहार को संयमित रखते हुए यौगिक क्रियाओं और आसनों का नियमित अभ्यास किया जाए तो रोग प्रतिरोधक क्षमता में इतनी वृद्धि हो जाती है कि ये समस्याएं हमें चपेट में नहीं ले पातीं।

सर्वांगासन की अभ्यास विधि
पीठ के बल जमीन पर लेट जाएं। एक गहरी श्वास-प्रश्वास लें। इसके बाद दोनों पैरों को जमीन से धीरे-धीरे ऊपर उठाएं। जब पैर जमीन से पूरे उठ जाएं तो अपने नितम्ब को थोड़ा-सा जमीन से ऊपर उठाएं। कमर को हाथों का सहारा देते हुए धड़ को भी जमीन से इतना ऊपर उठाएं कि धड़ तथा पैर एक सीधी रेखा में आ जाएं तथा वे गर्दन से 90 डिग्री पर आ जाएं। इस स्थिति में आरामदायक अवधि तक रुकें और किसी भी प्रकार की असुविधा होने से पहले ही पूर्वस्थिति में धीरे-धीरे वापस आ जाएं। यह अभ्यास 10 सेकेंड से शुरू करें और धीरे-धीरे अवधि बढ़ा कर 30 मिनट तक ले जाएं।

सावधानी
हृदय रोग व उच्च रक्तचाप से ग्रस्त लोग इसे न करें।
योग्य मार्गदर्शन में ही इसका अभ्यास करें।
इसके अभ्यास के पश्चात इसके विपरीत आसन सुप्त वज्रासन, मत्स्यासन, धनुरासन या भुजंगासन में से किसी एक का अभ्यास अवश्य करें।
This Article/News is also avaliable in following categories : Entertainment
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like