GMCH STORIES

बेहतर सेक्स के लिए इस तरह के लोगों से करें शादी

( Read 9195 Times)

14 Apr 15
Share |
Print This Page
लंदन। कैंब्रिज विश्वविद्यालय के मुख्य रिसर्चर डैनी लॉन्गमैन के अनुसार, “पुरुषों में लंबी दूरी तक दौड़ने की क्षमता का संबंध प्रजनन क्षमता से पाए जाने से यह संभावना व्यक्त की जा सकती है कि आदिकाल में शिकारी जीवन व्यतीत करने वाले समाज में महिलाएं अपने लिए बेहतर प्रजनन क्षमता वाले पुरुषों की खोज के लिए उनकी दौड़ने की क्षमता पर नजर रखती रही होंगी।

मानव जाति के विकासवादी दृष्टिकोण से देखें तो अधिक ‘प्रजनन क्षमता’ वाले पुरुष लंबी दूरी तक दौड़ने में बेहतर साबित होते हैं और आदिकाल में महिलाएं इस तरह की क्षमता वाले पुरुषों का सेक्स के लिए चयन किया करती थीं। हाल ही हुए एक खुलासे में यह बात सामने आई है ।

उंगलियों की लंबाई को हार्मोन की संख्या का मानक मानकर मैराथन धावकों पर किए गए एक हालिया रिसर्च में पाया गया कि यौन उत्तेजना अधिक महसूस करने वाले व्यक्ति लंबी दूरी के बेहतर धावक होते ।

रिसर्चर्स के अनुसार, शिकार पर जीवन व्यतीत करने वाले युग में संभव है कि महिलाएं सेक्स के लिए ऐसी क्षमता वाले पुरुषों का चयन करती रही हों, क्योंकि ज्यादा मात्रा में भोजन प्राप्त करने के लिए शिकार पर लगातार नजर बनाए रखने के लिए उनका बिना थके लंबी दूरी तक पीछा करना होता है, जो बेहद थका देने वाला होता है।

गर्भावस्था के दौरान सेक्स हार्मोन ‘टेस्टोरॉन’ की मात्रा जिन शिशुओं में अधिक पाई जाती है, वे बड़े होकर अधिक यौन क्षमता वाले पुरुष बनते हैं और उनमें स्पर्म की मात्रा भी अधिक होती है, साथ ही उनके हृदय की कार्यक्षमता भी बेहतर होती है।

इस रिसर्च के लिए अब तक किसी भी तरह के शोध की अपेक्षा सर्वाधिक संख्या में लंबी दूरी के धावकों के नमूने लिए गए. इसके लिए लॉन्गमैन और अन्य रिसर्चर्स ने धावकों की दो विशेष उंगलियों, जिन्हें 2डी:4डी अनुपात के नाम से भी जाना जाता है, की लंबाई के आंकड़े इकट्ठे किए. यह शोध ‘प्लोस वन’ नामक शोध पत्रिका के ताजा अंक में प्रकाशित हुआ है।
This Article/News is also avaliable in following categories : Entertainment
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like