GMCH STORIES

अमेरिका पर इस तरह चढ़ी योग की खुमारी कि

( Read 13120 Times)

23 Jun 15
Share |
Print This Page
वाशिंगटन। व्हाइट हाउस, पेंटागन और देशभर के विभिन्न स्थलों पर अपनी मौजूदगी दर्ज कराने के बाद अब योग ने अमेरिका के अंतिम गढ़ यानी कांग्रेस को भी जीत लिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल और संयुक्त राष्ट्र महासभा के समर्थन के आधार पर आगामी 21 जून को मनाए जाने वाले पहले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पहले अमेरिकी सांसदों और हिल के स्टाफ ने एक साथ मिलकर अपनी ही तरह की पहली ‘कांग्रेशनल योगी एसोसिएशन’ बनाई है। अमेरिकी कांग्रेस की ऐतिहासिक कैनन हाउस ऑफिस बिल्डिंग में आयोजित इस उद्घाटन समारोह में कई शीर्ष अमेरिकी सांसद मौजूद थे। इनमें कई प्रमुख नाम टिम रेयान, चार्ल्स रेंजल और बारबरा ली के हैं।

कांग्रेशनल योगी असोसिएशन ने भारतीय दूतावास के सहयोग से अब तक का पहला ‘योगा ऑन द हिल’ नामक कार्यक्रम गत एक मई को आयोजित किया था। इसमें ब्रेनान मुलाने (टीम आरडब्ल्यूबी- सेवानिवृत्त सैनिकों के लिए परमार्थ संगठन) और टॉम वॉस (इराक युद्ध के सेवानिवृत्त सैनिक) ने शिरकत की थी। योग और ध्यान के सत्र में कांग्रेस के लगभग 60 अधिकारियों ने भाग लिया। अन्य लोगों के साथ योग और ध्यान करने वाले कांग्रेस के सदस्य टिम रेयान (ओहायो) ने कहा कि अमेरिकियों के सामने जो एक महत्वपूर्ण समस्या है, वह अत्यधिक तनाव की है। उन्होंने कहा, ‘मैंने पाया है कि सचेतता और योग का अ5यास तनाव कम करने, एकाग्रता बढ़ाने में मदद करता है और तंदुरूस्ती की भावना को बढ़ाता है।

रेयान ने कहा, ‘मुझे हिल में पहले वार्षिक योग समारोह के आयोजन और जागरूकता फैलाने में कांग्रेशनल योगी एसोसिएशन का सहयोग करने की बहुत खुशी है क्योंकि योग अभ्यास देशभर में लोगों को बहुत लाभान्वित कर सकता है।’ कांग्रेस सदस्य चार्ल्स बी रेंजल ने कहा, ‘कोरियाई युद्ध के एक योद्धा के रूप में, सैनिक समुदाय के बीच स्वास्थ्य को प्रोत्साहित करने वाला ‘योग ऑन द हिल’ अभियान मेरे दिल के करीब है। कांग्रेस की महिला सदस्य और सैनिक मामलों पर बनी सदन की उप समिति की सदस्य बारबरा ली ने कहा, ‘मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता माह की शुरूआत के साथ, मैं उम्मीद करती हूं कि आज का यह आयोजन योग अभ्यास के लाभों के बारे में, विशेषकर हमारे सैनिकों के लिए, जागरूकता बढ़ाएगा।
This Article/News is also avaliable in following categories : Entertainment
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like