GMCH STORIES

फलों से लाएं चेहरे पर निखार

( Read 11237 Times)

25 Jan 15
Share |
Print This Page
खुद को मौसम के अनुसार ढालने के लिए व्यक्ति रहन-सहन, पहनावे और खास तौर पर अपने खान-पान में तब्दीली लाता है. यदि आप अपनी दिनचर्या में निम्नलिखित फलों और सब्जियों को शामिल करेंगे तो आप स्किन संबंधित समस्या से निजात पा सकते हैं:

जामुन- यह स्किन के लिए सबसे ज्यादा लाभकारी फल होता है. यदि आप नियमित रूप से इसका सेवन करते हैं तो आप चेहरे के दाग-धब्बों से निजात पा सकते हैं. यह फल झुर्रियों के साथ-साथ त्वचा संबंधित अन्य समस्याओं के लिए भी काफी लाभदायक है.

गाजर - जैसा की हम सभी जानते हैं कि गाजर हमारी दृष्टि के लिए सबसे उपयोगी सब्जी है लेकिन यह हमारे स्किन के लिए भी लाभदायक है, ऐसा कम ही लोग जानते होंगे. विटामिन ए से भरपूर गाजर गर्मियों में आपके चेहरे को नमी प्रदान करती है. यही नहीं गाजर विटामिन सी का भी अच्छा स्रोत है इसलिए यदि आप नियमित रूप से इसका सेवन करेंगे तो आपका चेहरा कोमल हो जाएगा.

खीरा- एक मात्र ऐसी सब्जी है जो हर मौसम में सबसे ज्यादा राहत देती है. खीरा ना केवल सेहत के लिए ही अच्छाम माना जाता है बल्किी कब्ज, एसिडिटी, छाती की जलन से भी मुक्ति दिलाता है. यहीं नहीं यह आपके बालों और त्वचा के लिए भी उपयोगी है.

आम- कम ही लोग होंगे जो फलो के राजा आम पसंद न करते हों. सीजन की वजह से गर्मियों में यह फल सबसे ज्यादा उपयोग में लाया जाता है. इस मौसम में आप भी आम का सेवन जरूर करते होंगे. इस एक फल में बीस तरह के विटामिन होते हैं जिनका सेवन करने से आपके चेहरे पर ग्लो आएगा.

खट्टे फल- अधिकतर बिमारियों में डॉक्टर हमेशा मरीज को खट्टे फल खाने की सलाह देते हैं. खट्टे फलो में मौसमी, संतरा, नींबू आदि आते हैं जिनके अंदर विटामीन सी के साथ-साथ लाइसिन और प्रोलाइन के रूप में महत्वपूर्ण अमीनो एसिड पाए जाते हैं, जो आपकी त्वचा को कोमल बनाते हैं तथा सिकुड़न को भी कम करते हैं. ऐसे फल आपकी कोशिकाओं के लिए भी बहुत उपयोगी हैं.
This Article/News is also avaliable in following categories : Entertainment
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like