GMCH STORIES

रोगियो को अब जयपुर,दिल्ली नही जाना पडेगा-बिरला

( Read 11757 Times)

16 Nov 17
Share |
Print This Page
रोगियो को अब जयपुर,दिल्ली नही जाना पडेगा-बिरला कोटा (डॉ. प्रभात कुमार सिंघल)केन्द्र सरकार के द्वारा न्यू मेडिकल काॅलेज में 150 करोड़ की लागत से निर्माणधीन परम विशेषज्ञ चिकित्सा ब्लाॅक का गुरूवार को स्थानीय सांसद ओम बिरला, कोटा दक्षिण विधायक संदीप शर्मा ने मेडिकल काॅलेज प्राचार्य डाॅ गिरिश वर्मा, अधीक्षक डाॅ देवेन्द्र विजय, डाॅ निलेश जैन के साथ निर्माणाधीन भवन का अवलोकन कर कार्य की प्रगति की समीक्षा की। अवलोकन करने पहुॅचे सांसद बिरला ने निर्माणाधीन भवन को का निरीक्षण करते हुऐ प्राचार्य डाॅ गिरिश वर्मा को कहा कि निर्माण कि गुणवत्ता में कोई समझौता नही होना चाहिए। अस्पतालाओं में सबसे अधिक समस्या बाथरूम से पानी रिसाव की देखने को मिलती है,ऐसे में निर्माण सामग्री की सरकारी एजेंसियों से जाॅच करवाने के साथ ही निर्माण कार्य बेहतर होना सुनिश्चित करें। सांसद बिरला ने प्रस्तावित अस्पताल में सुविधाओं के बारे में चिकित्सा अधिकारियों से चर्चा की।
सुपर स्पेशलिटी ब्लाॅक के प्रभारी अधिकारी डाॅ निलेश जैन ने जानकारी देते हुए बताया कि सुपर स्पेशिलिटी ब्लाॅक 6 मंजिला भवन बनेगा। जिसके निर्माण पर 150 करोड़ (90 करोड़ निर्माण एवं 60 करोड़ रूप्ये उपकरण) पर व्यय किऐ जाऐगें। ब्लाॅक मे रोगियो व परिजनों की सुविधा के लिए 5 लिफ्ट लगाई जाऐगी। भवन 263 बेड की क्षमता का होगा जिसमें कार्डियक, सर्जरी, नेफ्रोलाॅजी, यूरोलाॅजी, गेस्ट्रोएण्टोलाॅजी, पीडियाट्रिक सर्जरी, प्लास्टिक सर्जरी, न्यूरोलाॅजी एवं न्यूरो-सर्जरी की परम विशेषज्ञ चिकित्सा सुविधाऐं मिलेगी। ब्लाॅक में 60 बैड आईसीयू, 6 माॅडयूलर आॅपरेशन थियेटर्स, डायलिसिस ,पोस्ट आॅपरेटिव वार्ड, डायग्नोस्टिक यूनिट,प्रशासनिक ब्लाॅक, कैथ लैब आदि की सुविधाऐ भी मिलेगी। सम्पूर्ण ब्लाॅक वातानुकूलित होने के साथ ही सुरक्षा एवं संरक्षा सबंधी सुविधाओ से पूर्ण होगा।
अस्पताल भवन के निर्माण कर रही कम्पनी एवं इंस्टूमेंट संबधी कार्य करने वाली एजेंसी के तालमेल नही होने के कारण निर्माण कार्य कि गति थोडी धीमी है। इस पर सांसद बिरला ने जल्द ही दिल्ली में केन्द्रीय चिकित्सा विभाग के अधिकारियों एवं निर्माण कम्पनियों के उच्च अधिकारियों के साथ बैठक कर निर्माण कार्य में तेजी लाने के लिऐ आश्वस्त किया।
अधीक्षक डाॅ देवेन्द्र विजय ने बताया कि अस्पताल प्रशासन द्वारा समस्त तैयारियाॅ पूर्ण कर जयपुर भेज दी गई है तथा विभाग के द्वारा नक्शो का अनुमोदन कर शीध्र ही निविदा जारी कर दी जायेगी।वहीं वर्तमान भवन में 55 लाख रूपऐ से मेंटीनेंस का कार्य कार्य किया जा रहा है एवं अस्पताल परिसर की समस्त पुरानी विधुत वायरिंग को बदला जा रहा है। पीपीपी मोड पर जल्द ही प्राइवेट वार्ड का निर्माण करवाया जाऐगा। इस मौके पर कई जनप्रतिनिधि भी साथ रहे।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like