GMCH STORIES

विकास कार्यो का निरीक्षण

( Read 10334 Times)

19 Jul 18
Share |
Print This Page
विकास कार्यो का निरीक्षण कोटा(डॉ.प्रभात कुमार सिंघल)| जिला प्रभारी सचिव आलोक ने बुधवार को सुल्तानुपर पंचायत समिति क्षेत्र में विभिन्न विकास कार्यो का निरीक्षण कर बच्चों को आंगनबाड़ी से जोड़े,तलाई की सफाई कराये,खाली जमीन पर पौधे लगाये, नहर के अवरोध दूर करने एवम्अधिकारियों को गुणवत्ता के साथ समय पर कार्य पूरा कराने के निर्देश दिये।
जिला प्रभारी सचिव ने दीगोद तहसील के ग्राम मूण्डला में आंगनबाडी केन्द्र में पोषाहार सामग्री, बच्चों की दी जाने वाली अध्ययन सामग्री का निरीक्षण कर सभी पात्र बच्चों को आगंनबाडी से जोडने एवं क्षेत्र में टीकाकरण व स्वास्थ्य सेवाओं के प्रति जागरूक करने के निर्देश दिये। वे मूण्डला गांव में ही प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों से मिले एवं पक्का आवास निर्माण से मिले लाभ के बारे जानकारी ली। उन्होंने गांव में विभिन्न योजनाओं में लाभान्वित हुए परिवारों से रूबरू होकर योजनाओं का फीडबैक लिया।
निरीक्षण के दौरान उन्होंने गांव की तलाई की सफाई करवाकर ग्रामीणों को जल संरक्षण के लिए प्रेरित करने की बात कही । जिला प्रभारी सचिव ने दीगोद उपखण्ड मुख्यालय पर निर्माणाधीन उपखण्ड एवं तहसील कार्यालय का निरीक्षण किया तथा संवेदक को निर्धारित समय में कार्य पूर्ण करने हेतु पंाबद करने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्माणाधीन भवन के पीछे खाली भूमि का उपयोग पौधारोपण के लिए करने का सुझाव दिया। उन्होंने न्यायालय के नवीन भवन के बाहर से रखे जनरेटर को दूसरे स्थान पर सिफ्ट कर बिजली की वैकल्पिक व्यवस्था के रूप में काम में लेने के निर्देश दिये।
जिला प्रभारी सचिव ने सीएडी द्वारा नहरों के पक्काकरण कार्यो का मौंके पर जाकर निरीक्षण किया तथा अधीक्षण अभियंता एस.के.सामरिया को निर्देश दिये कि कार्यो की निरंतर मॉनीटरिंग करंे एवं बीच में आने वाले अवरोधों को समय पर दूर करें। उन्होंने कल्याणपुरा फीडर पर दाई मुख्य नहर एवं वितरिकाओं के पक्काकरण करने के प्रगतिरत कार्य पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि इससें अंतिम छोर तक किसानों को पानी मिल सकेगा। उन्होंने बरसात नहीं होने वाले दिनों में कार्य को निरंतर गति प्रदान करने एवं रबी सीजन से पूर्व कार्य पूरा कराने के निर्देश दिये।
उन्होंने ने सुल्तानपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का भी निरीक्षण किया एवं अस्पताल की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने के निर्देश देते हुये भामाशाह व राजश्री योजना से लाभान्वित व निःशुल्क दवा वितरण केन्द्र की जानकारी ली। उन्होंने विभिन्न वार्डो का भी निरीक्षण किया। चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि 500 की ओपीडी है इस पर उन्होने मौसमी बीमारियों की रोकथाम हेतु आमजन को जागरूक करने के भी निर्देश दिये। उन्हांेने पंचायत समिति कार्यालय में विभिन्न योजनाओं के लाभान्वितों व विकास कार्यो की समीक्षा की।
निरीक्षण के दौरान कासीमपुरा स्थित मत्स्य पालन केन्द्र पर विभागीय अधिकारी नहीं मिलने पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त की। इस दौरान सीईओ जिला परिषद आरडी मीणा, अधीक्षण अभियंता सीएडी एस.के.साभरिया, अधिशाषी अभियंता जितेन्द्र लुहाडिया, विकास अधिकारी सुल्तानपुर भी उपस्थित रहे।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like