GMCH STORIES

भटवाड़ा मंे रात्रि चौपाल के तहत की जनसुनवाई

( Read 5148 Times)

17 Jun 18
Share |
Print This Page

बारां,जिला कलक्टर डॉ. एस.पी. सिंह ने कहा कि सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभ प्रत्येक पात्र व्यक्ति को सुनिश्चित किया जाना चाहिए और इस संबंध में जन-जन को जागरूक किया जाना चाहिए।
डॉ. सिंह शुक्रवार को पंचायत समिति अन्ता की ग्राम पंचायत भटवाड़ा के अटल सेवा केन्द्र में रात्रि चौपाल के तहत आयोजित जनसुनवाई में ग्रामवासियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि खाद्य सुरक्षा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्जवला योजना, सुकन्या समृद्धि योजना, प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा योजना, राजश्री योजना, पालनहार योजना, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, श्रमिक कार्ड आदि महत्वपूर्ण योजनाओं का व्यापक प्रसार-प्रचार कर आमजन को जागरूक किया जाना चाहिए, जिससे जागरूकता के अभाव में कोई पात्र व्यक्ति वंचित ना रहे। साथ ही उन्होंने कहा कि यदि कोई अपात्र व्यक्ति गलत जानकारी देकर किसी योजना का लाभ ले रहा है तो ऐसे व्यक्तियों पर नियमानुसार कार्यवही की जानी चाहिए।
जनसुनवाई मंे बिजली, पानी, सड़क, खाद्य सुरक्षा सूची में नाम जोड़ने, पेंशन दिलवाने, पीएम आवास योजना के तहत पंजीकृत करने आदि प्रकरणों की सुनवाई करते हुए संबंधित विभाग के अधिकारियों को त्वरित राहत प्रदान करने हेतु निर्देश दिए गए। कलक्टर डॉ. सिंह ने पीएम आवास योजना के तहत कार्य की जानकारी लेते हुए कहा कि जिन लोगों ने पीएम आवास योजना के तहत प्राप्त राशि का अन्यत्र उपयोग किया है और आवास नहीं बनाया है उन पर नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने ग्रामवासियों को बैंक खाता खुलवाने, आधार व भामाशाह कार्ड बनवाने की बात कही, जिससे केन्द्र व राज्य सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्ति को सीधे बैंक खाते के माध्यम से सुनिश्चित किया जा सके।
इस अवसर पर सरपंच, उपखण्ड अधिकारी प्रमोद सिंघल, तहसीलदार, ब्लॉक स्तरीय अधिकारी, ग्रामवासी आदि मौजूद थे।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like