GMCH STORIES

मुख्य मंत्री भी रहेगी मौजूद,रामदेव करायेगे योग

( Read 5166 Times)

25 May 18
Share |
Print This Page
कोटा | प्रदेश स्तरीय योग दिवस कोटा में 21 जून को मनाये जाने की तैयारियों की समीक्षा बैठक गुरूवार को प्रमुख शासन सचिव सानिवि एवं जिला प्रभारी सचिव आलोक की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई। योग गुरु बाबा रामदेव योग करायेगे।मुख्य मंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे भी उपस्थित रहेगी ।बैठक में जिला कलक्टर गौरव गोयल, पुलिस अधीक्षक नगर अंशुमन भौमिया, निदेशक आयुर्वेद श्रीमती स्नेहलता पंवार सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।
जिला प्रभारी सचिव ने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस का प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम कोटा जिले में होगा इसकी पूरी तैयारी सभी विभागों के समन्वय से समय पर करते हुए कार्यों का विभाजन करें। उन्होंने कहा कि योग दिवस के मुख्य समारोह में संभाग के अन्य जिलों से भी नागरिक भाग लेंगे। उनके आवागमन, वाहन पार्किंग, छाया-पानी की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा कि मुख्य समारोह आरएसी मैदान में प्रस्तावित है।
सचिव ने कहा तैयारियां इस प्रकार करें कि योग की क्रियाओं के समय नागरिकों को परेशानी नहीं हो। उन्होंने जिला प्रशासन का सभी शिक्षण संस्थाओं, धार्मिक-सामाजिक संगठनों, व्यपारियों को भी कार्यक्रम में भागीदारी निभाने हेतु प्रेरित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि नगर विकास न्यास, नगर निगम, सार्वजनिक निर्माण विभाग मिलकर तैयारियों को समय पर पूरी करें। आयोजक संस्थाओं का भी इसमें सक्रिय सहयोग लें।
जिला कलक्टर ने बताया कि आरएसी मैदान को अलग-अलग ब्लॉकों में विभाजित कर योग क्रियाओं के लिए मैदान तैयार किया जायेगा। 33 लाख वर्गफीट क्षेत्र में बिछावट का प्लान तैयार किया गया है। उन्होंने बताया कि मैदान की तैयारी, वाहन पार्किंग, टैन्ट व्यवस्था एवं प्रचार-प्रसार के लिए समितियों का गठन कर सभी तैयारियों को समय पर पूरा कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि जिले में 18 से 21 जून तक सभी विद्यालय खुले रहेंगे। सरकारी कार्मिकों को सपरिवार योग दिवस के कार्यक्रम में भाग लेने हेतु प्रेरित किया जायेगा।
पुलिस अधीक्षक अंशुमान भोमिया ने आवागमन, वाहन पार्किंग एवं सुरक्षा व्यवस्थाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि योग दिवस में आने वाले किसी भी नागरिक को परेशानी का सामना नहीं करना पडे इस प्रकार की व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जायेंगी।
रेजोनेन्स के निदेशक आर.के.वर्मा ने अब तक की गई तैयारियों के बारे में विस्तार से बताया। अतिरिक्त निदेशक आयुर्वेद कृष्ण गोपाल शर्मा ने बताया कि 18 से 20 जून तक स्वामी रामदेव के सानिध्य में 20 किलोमीटर के आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों को बुलाकर योग का प्लान तैयार किया गया है। 21 जून को कोटा व बूंदी जिले के नागरिक भी भाग लेंगे। उन्होंने पतंजली समिति के सहयोग से की जा रही आईईसी के बारे में जानकारी दी।

लाभार्थियों को बांटे पट्टे
जिले के प्रभारी सचिव आलोक ने पंचायत समिति खैराबाद स्थित ग्राम पंचायत हिरियाखेड़ी में राजस्व लोक अदालत अभियान के तहत पट्टो का वितरण किया। शिविर के दौरान योजनाओं की जानकारी भी ली तथा अधिकारियों से प्रगति जानी एवं समीक्षा भी की। शिविर के दौरान की हिरियाखेड़ी में गुरुवार को अटल सेवा केंद्र परिसर में राजस्व लोक अभियान के तहत लाभार्थियों को पट्टा वितररण कार्यक्रम के दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आर डी मीणा, उपखंड अधिकारी कृष्णगोपाल जोजन, विकास अधिकारी सुनील वर्मा ,तहसीलदार सहित सभी विभागों के अधिकारी मौजूद थे ।मुख्य कार्यकारी अधिकारी आर डी मीणा ने बताया कि शिविर के दौरान बिजली-पानी ,रेवेन्यू ,चिकित्सा व संबंधित विभागों के काउंटर थे जहां पर ग्रामीणों ने पहुंचकर का लाभ लिया और जिनकी समस्याएं थी उनकी मौके पर ही समाधान किए गए। प्रभारी सचिव द्वारा जनसुनवाई भी की गई ।
कनवास उपखंड कार्यालय का निरिक्षण
प्रभारी सचिव आलोक ने गुरुवार को उपखंड कार्यालय कनवास का भी निरीक्षण किया गया ।इस दौरान उन्होंने कर्मचारियों से भी बात करी और उपखंड आधिकारी मुकेश व तहसीलदार के साथ कार्यालय का निरिक्षण किया तथा साफ सफाई के निर्देशन दिए ।इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों से भी बात की। प्रभारी सचिव ने ग्रामीण विकास की योजनाओं के बारे में भी अधिकारियों से बात करते हुए ग्रामीणों को अधिक से अधिक लाभ मिले इस बात पर जोर देने के लिए मोके पर दिशा -निर्देश दिए। इसके पूर्व उन्होंने देवली-आवा कनवास मार्ग में चल रहे निर्माण कार्य का निरिक्षण किया।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like