GMCH STORIES

टॉयलेट के अभाव में बेटियां स्कूल छोडऩे को नहीं होंगी

( Read 7419 Times)

19 Mar 18
Share |
Print This Page

कोटा,सरकारी स्कूलों में पढने वाली बेटियों को अब महिला टॉयलेट के अभाव में पढाई बीच में ही छोडऩे को मजबूर नहीं होना पड़ेगा। रोटरी क्लब प्रदेश के 550 स्कूलों को गोद लेकर आगामी शैक्षणिक सत्र से विद्यालयों में चारदीवारीए शुद्ध पेयजलए हैण्डवॉश स्टेशनए लड़के.लड़कियों के लिए अलग.अलग टॉयलेट जैसी मूलभूत सुविधाओं को विकसित करेगा। यह जानकारी रोटरी क्लब 3054 के डिस्ट्रिक्ट गर्वनर मौलिन पटेल ने रविवार को पत्रकार वार्ता के दौरान दी। वे यहां रोटरी क्लब कोटा की ऑफिशियल क्लब विजिट पर आए थे। उन्होंने बताया कि इस संबंध में पिछले दिनों राज्य सरकार एवं रोटरी क्लब के बीच एमओयू हो चुका है।
गुजरात की तर्ज पर कोटा में बने गैस आधारित शवदाह गृह
प्रांतपाल मौलिन पटेल ने गुजरात की तर्ज पर कोटा में गैस आधारित शवदाह गृह बनाने की अपील भी की। उन्होंने पत्रकारों को बताया कि इस शवदाह गृह में अंतिम संस्कार क्रिया के लिए सिर्फ एक रूपया लिया जाता है। ऐसे में कोटा में नेचुरल गैस की उपलब्धता को देखते हुए उन्होंने रोटरी क्लब कोटा के अध्यक्ष रोटेरियन आदित्य कुमार जैन से गैस आधारित शवदाह गृह बनाने की अपील कीए जिस पर उन्होंने प्रांतपाल को आश्वस्त किया। इससे पूर्व प्रांतपाल मौलिन पटेल एवं उनकी पत्नी रोटेरियन सोनल पटेल ने अपने कोटा विजिट के दौरान राजकीय प्राथमिक विद्यालय नान्ताए राजकीय माध्यमिक विद्यालय सकतपुरा एवं न्यू मेडिकल कॉलेज में रोटरी क्लब द्वारा संचालित रोटरी फिजियोथैरेपी सेंटर का अवलोकन किया। प्रांतपाल ने रोटरी क्लब कोटा द्वारा किये जा रहे इन समाजसेवी कार्यों की सराहना करते हुए आगामी कार्यक्रमों के लिए प्रोत्साहित किया।
रोटरी क्लब के सचिव रोटेरियन आशीष बिरला ने प्रांतपाल को बताया कि पिछले दिनों राजकीय प्राथमिक विद्यालय नान्ता में अध्ययनरत 15 बेटियों ने टॉयलेट के अभाव में स्कूल जाना बंद कर दिया थाए जिस पर सभी प्रमुख समाचार पत्रों द्वारा खबर को प्रमुखता से प्रकाशित करने पर रोटरी क्लब कोटा ने तुरंत प्रभाव से वहां पर बेटियों के लिए टॉयलेट बनवाए। जिसके बाद सभी बेटियों ने स्कूल जाना प्रारंभ कर दिया। प्रांतपाल व उनकी पत्नी सोनल पटेल ने रोटरी क्लब कोटा द्वारा किये जा रहे सामाजिक कार्यों की सराहना करते हुए उनको धन्यवाद दिया।
प्रोजेक्ट चैयरमेन रोटेरियन मनोज सोनी व रोटेरियन पंकज भण्डारी ने प्रांतपाल पटेल को बताया कि रोटरी क्लब द्वारा न्यू मेडिकल कॉलेज में चलाए जा रहे फिजियोथेरेपी सेंटर में मरीजों को निशुल्क फिजियोथेरेपी संबंधी सेवाएं मुहैया करवाई जा रही है। इसके अलावा रोटरी क्लब कोटा में संचालित महिला ट्रेनिंग सेंटर में बेटियों को सिलाईए बुनाईए कम्प्यूटर आदि का प्रशिक्षण देकर उन्हें स्वालम्बी बनाकर उन्हें रोजगार से जोड़ा जा रहा है।
बुजुर्गों को एक कॉल पर मिलेगी सुविधाएं
रोटेरियन प्रज्ञा मेहता ने बताया कि रोटरी क्लब कोटा ने पुलिस व प्रशासन के साथ मिलकर कोटा स्मार्ट केयर मिशन भी लॉन्च किया है। जिसके अन्तर्गत 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को एक प्लेटफार्म पर लाकर रोटरी क्लब उन्हें स्वास्थ्य सहित सभी प्रकार की सुविधाएं मुहैया करवाएगा। इसके लिए रोटरी क्लब ने वेबसाइट भी बनाई है साथ ही वेंडर भी नियुक्त किये हैं जो एक कॉल पर वरिष्ठ नागरिकों को उनकी जरूरतें घर तक जाकर पूरी करेंगे।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like