GMCH STORIES

सर्विस ऑन कॉल मोबाइल एप बूंदी को समर्पित

( Read 9041 Times)

21 Feb 18
Share |
Print This Page
सर्विस ऑन कॉल मोबाइल एप बूंदी को समर्पित बूदी,(रचना शर्मा) बूंदी के बाशिंदों को अब विभिन्न घरेलू और कार्यस्थल संबंधी जरूरतों के लिए घर बैठे मोबाइल एप के जरिये कार्मिक को बुलाने की सुविधा मिल सकेगी। यह बहुउपयोगी मोबाइल एप जिला कलक्टर शिवांगी स्वर्णकार की पहल पर तैयार किया गया है, जिसे शनिवार को विधायक अशोक डोगरा और जिला कलक्टर ने बूंदी की जनता के लिए समर्पित किया। जिले का यह नवाचार ना केवल आमजन को सुविधा देगा वरन् हुनरमंद प्रशिक्षित युवाओं को रोजी-रोटी कमाने के अच्छे अवसर भी देगा। साथ ही जिले में खुशहाली सूचकांक का इजाफा करने में भी मददगार बनेगा।
मोबाइल एप की लांचिंग के अवसर पर विधायक अशोक डोगरा ने कहा कि जिला कलक्टर की पहल पर तैयार सर्विस ऑन कॉल बूंदी एप प्रशिक्षित युवाओं को रोजगार देने तथा आमजन को बेहतर सेवाएं घर बैठे मुहैया करवाने के लिए नवाचारी कदम है। हम सभी की जिम्मेदारी है कि ज्यादा से ज्यादा युवाओं को एप से जोडऩे में अपनी भूमिका का निर्वहन करें। एप का व्यापक प्रसार प्रसार हो। उन्होंने कहा कि युवा सरकारी नौकरी के भरोसे नहीं रहकर अपनी स्किल निखारकर रोजगार हासिल करें। राजकीय संस्थानों से प्रशिक्षित युवाओं को आसानी से रोजगार पाने में यह एप मददगार होगा और आमजन को सेवाएं सुगमता से मिलने लगेंगी।
अपना हुनर दिखाएं, नाम कमाएं
जिला कलक्टर शिवांगी स्वर्णकार ने कहा कि 'सर्विस ऑन कॉल बूंदी एपÓ रोजगार नहीं मिलने वाले युवाओं के लिए एक बेहतर प्लेटफार्म साबित होगा। राजकीय योजनाओं में विभिन्न संस्थानों में प्रशिक्षण पाने वाले युवाओं को भी रोजगार के अवसर मिलेंगे। इसमें अभी 236 प्रशिक्षित युवाओं का डेटा मय फोन नम्बर के शामिल किया गया है। लाइनमैन, इलेक्ट्रीशियन, प्लमर, ब्यूटिशियन, मैकेनिक, फिटर, बैल्डर आदि सेवाएं इससे जोडी जा चुकी हैं इनमें निरन्तर बढोतरी होती रहेगी और कार्मिक भी जुडते रहेंगे। उन्होंने युवाओं का आव्हान किया कि इस एप के जरिए काम मिलने पर युवा अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शित करें और अपनी पहचान बनाएं, नाम कमाएं। कलक्टर ने आमजन से अपील कि है कि एप के माध्यम से राजकीय संस्थानों में प्रशिक्षण प्राप्त युवाओं की सेवाओं का लाभ लें। साथ ही अपने अच्छे सुझाव भी दें। एप में शामिल सभी प्रशिक्षित युवाओं को राजकीय संस्थान के माध्यम से विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षण प्राप्त हैं। साथ ही सुरक्षा की दृष्टि से कॉल पर सेवा मुहैया करवाने वाले व्यक्तियों को पहचान पत्र भी उपलब्ध करवाए गए हैं। प्रदेश में अनूठी पहल
उपखण्ड अधिकारी दिवांशु शर्मा ने कहा कि बूंदी जिला प्रशासन द्वारा तैयार सर्विस ऑन काल बूंदी एप राज्य भर में अनूठी पहल है। जिला कलक्टर के निर्देशन एवं मार्गदर्शन में तैयार यह एप प्रशिक्षित युवाओं के लिए काफी उपयोग सिद्ध होगा। एप प्रशिक्षित युवाओं को रोजगार देेने के लिए एक अच्छा माध्यम साबित होगा। साथ ही आम नागरिकों को इसकी मदद से ट्रेंड युवाओं की गुणवत्तायुक्त सेवाएं घर बैठे मिल सकेंगी। गूगल प्ले में जाएं, अभी डाउनलोड करें राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम के जिला प्रबंधक प्रेमचंद बैरवा ने बताया कि सभी तरह के एंड्रायड फोन में गूगल प्ले स्टोर के जरिए इस एप को इंस्टाल किया जा सकता है। यह 4 जीबी का मोबाइल एप है। इसमें विभिन्न सेवाओं को देने वाले कार्मिकों के नाम, फोटा व मोबाइल नम्बर उपलब्ध हैं। अतिरिक्त जिला कलक्टर नरेश कुमार मालव ने धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर अतिरिक्त कलक्टर सीलिंग ममता तिवाडी भी मौजूद रहीं। विभिन्न संस्थानों में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे प्रशिक्षणार्थी एवं आमजन भी इस अवसर पर मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन भूपेन्द्र शर्मा ने किया।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like