GMCH STORIES

अंतिम छोर तक किसानों को मिले पर्याप्त पानी -संभागीय आयुक्त

( Read 6618 Times)

17 Feb 18
Share |
Print This Page
कोटा डॉ.प्रभात कुमार सिंघल/कार्यवाहक संभागीय आयुक्त एवं जिला कलक्टर रोहित गुप्ता ने निर्देश दिए कि अंतिम छोर तक के किसानों को सिंचाई का पानी समय पर एवं पर्याप्त मात्रा में मिले इसके लिए सीएडी अभियंता, क्षेत्र के तहसीलदार, पुलिस प्रशासन के साथ नियमित भ्रमण कर व्यवस्था सुनिश्चित करें।
वे सीएडी सभागार में चम्बल सिंचित क्षेत्र विकास परियोजना की समीक्षा बैठक में उपस्थित अधिकारियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि किसानों के लिए सिंचाई पानी उपलब्धता में किसी प्रकार की कमी नहीं है अभियंता कार्य व्यस्था को इस प्रकार सुचारू रखे कि कोई भी खेत सिंचाई के पानी से वंचित नहीं रहे।
रोस्टर की पलना हो
उन्होंने कहा कि सिंचाई पानी वितरण के लिए बनाये गये रोस्टर प्लान की पालना करते हुए संबंधित क्षेत्र के किसानों को इसके बारे में अवगत भी कराये। उन्हांेने तहसील क्षेत्रवार सिंचाई पानी वितरण व्यवस्था की समीक्षा करते हुए कहा कि नहरी तंत्र के सुदृढीकरण हेतु भविष्य में प्रस्वात भी तैयार कराये जिससे धोरो को पक्का भी किया जा सके। उन्होंने अंतिम क्षेत्र तक के किसानों तक पानी की उपलब्धता के लिए निरन्तर भ्रमण कर अवैध रूप से लिफ्ट करने वाले लोगों के खिलाफ कार्यवाही अमल में लाने के निर्देश दिये। उन्होंने जल वितरण समितियों के सहयोग से धोरो की नियमित सफाई एवं जलप्रवाह की निगरानी हेतु समन्वय से कार्य करने की बात कही। उन्होंने बैठक में उपस्थित सभी तहसीलदारों का निर्देशित किया वे कमाण्ड ऐरिया में निरन्तर भ्रमण कर किसानों को समय पर जल वितरण मंे सहयोग करें।
251 में करे कार्रवाई
संभागीय आयुक्त ने कहा धोरे बंद पाये जाने पर संबंधित काश्तकार को 251 में प्रकरण दर्ज कर धोरा खुलवाने हेतु पांबद करें। उन्होंने कमाण्ड क्षेत्र के 126 किलोमीटर धोरो को पक्का करवाने हेतु प्रस्ताव तैयार कर संबंधित जिला कलक्टर एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद को मनरेगा के माध्यम से पक्का कराने हेतु भिजवाने के निर्देश भी दिये।
अतिरिक्त संभागीय आयुक्त श्रीमती प्रिंयका गोस्वामी ने कहा कि सभी अधिकारी रबी सीजन के दौरान किसानों से निरंतर संवाद रखते हुए सिंचाई पानी के वितरण में पारदर्शिता से कार्य करेें। इस अवसर पर अधीक्षण अभियंता सिंचाई एस.के.सांवरिया, अधिशाषी अभियंता जितेन्द्र लुहाडिया, उप निदेशक कृषि बलवंत सिंह सहित सभी अभियंतागण संबंधित क्षेत्रों के तहसीलदार उपस्थित रहे।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like