GMCH STORIES

झालावाड़ कोतम्बाकू मुक्त बनाने का संकल्प

( Read 18651 Times)

16 Jan 18
Share |
Print This Page
झालावाड़ कोतम्बाकू मुक्त बनाने का संकल्प
कोटा,डॉ.प्रभात कुमार सिंघल/ झालावाड़ ज़िले को तम्बाकू मुक्त बनाने के लिए प्रसासन ने कमर कसी हैं।ज़िला कलेक्टर ने तीन माह की कार्य योजना बनाई हैं।ज़िले में एक ज़बरदस्त माहोल बनाया जायेगा।
प्राप्त जानकारी के मुताबिक जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी के निर्देशानुसार तैयार की गई कार्य योजना के तहत जनवरी से मार्च, 2018 तक अभियान चलाया जाएगा और प्रत्येक ग्राम पंचायतों को तम्बाकू मुक्त कराने के प्रयास किए जाएंगे।
तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत सिगरेट एवं अन्य उत्पाद अधिनियम, 2003 की प्रभावी अनुपालना एवं जन जागरूकता कार्यक्रम के लिए सोमवार को स्वास्थ्य भवन में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. साजिद खान की अध्यक्षता में प्रेसवार्ता का आयोजन किया गया। डॉ. खान ने बताया कि जिला प्रशासन के सहयोग से लोगों को जागरूक कर जिले को तम्बाकू मुक्त करवाने के लिए भरपूर प्रयास किए जा रहे हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि डॉटर्स आर प्रिसियस अभियान को घर-घर तक पहॅुचाने और समाज में बेटियों के प्रति सकारात्मक महौल तैयार करने के उद्देश्य से प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जो स्वयंसेवी संस्था, स्कूल, कॉलेज, स्वंय सहायता समूह के प्रतिनिधि इस अभियान से जुडना चाहते हैं वाट्स एप नं. 9462944843 पर सम्पर्क करें ताकि इस मुहिम के माध्यम से राज्य में बेटियों के प्रति सकारात्मक सोच पैदा हो सके।
प्रेसवार्ता में जिला तम्बाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ के जिला सलाहकार डॉ. गिर्राज प्रसाद शर्मा ने बताया कि कोटपा एक्ट के तहत प्रभावी कार्यवाही हेतु जिला एवं ब्लॉक स्तरीय समन्वय समिति तथा स्टेरिंग कमेटी के माध्यम से समीक्षा की जाकर कार्य योजना बनाई गई है। उन्होंने बताया कि जिला तम्बाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ के द्वारा शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में तम्बाकू उत्पादों की बिक्री करने वाली दुकानों, रेस्टोरेन्ट, सरकारी कार्यालयों, विद्यालयों इत्यादि करीब 2500 संस्थानों पर कोट्पा के प्रावधानों के अनुसार 18 वर्ष से कम आयु के व्यक्तियों को तम्बाकू उत्पाद बेचना दण्डनीय अपराध है से संबंधित साईनेज बोर्ड लगवाए गए हैं। उन्होंने बताया कि जिले के 93 विद्यालयों में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर 14 हजार 700 विद्यार्थियों को तम्बाकू उत्पाद से होने वाले दुष्परिणामों के बारे में जानकारी दी गई तथा लगभग 400 रैलियों का आयोजन कर लोगों को जागरूक किया गया। जिले के 1502 विद्यालयों, 1508 आंगनबाडी केन्द्रों, 81 चिकित्सा संस्थानों को कोटपा एक्ट 2003 के तहत धूम्रपान मुक्त घोषित करवाया गया और मेडिकल कॉलेज में संचालित टीससी पर 1396 तम्बाकू उपभोगियों को तम्बाकू का सेवन छोडने के उपायों पर काउन्सलिंग भी की गई है।
सार्वजनिक स्थानों, राजकीय संस्थानों में धूम्रपान करने वाले के विरूद्ध कार्यवाही करते हुए जिले में अब तक कुल 33 हजार 532 चालान काटे गए। जिससे 3 लाख 90 हजार की राजस्व आय प्राप्त की गई तथा लोगों को तम्बाकू का सेवन करने से रोकने हेतु 680 तम्बाकू उत्पादों के विज्ञापन संबंधी बोर्ड हटवाए गए है।
‘‘जनजागृति महाभियान - डॉटर्स आर प्रिसियस’’
पीसीएनडीटी के जिला समन्वयक प्रभू ऐरवाल ने बताया कि बेटी बचाओ बेटी पढाओं कार्यक्रम के अन्तर्गत डॉटर्स आर प्रिसियस 24 जनवरी को प्रातः 10 से 12 बजे के मध्य बेटी अनमोल जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। यह सम्पूर्ण राजस्थान में एक साथ आयोजित होगा इसके तहत झालावाड़ जिले में मेडिकल कॉलेज, आईटीआई, नर्सिंग कॉलेज, बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय सहित करीब 70 संस्थानों में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस संबंध में 16 जनवरी को कोटा के मेडिकल कॉलेज आडिटोरियम हॉल में संभाग स्तरीय प्रशिक्षण दिया जावेगा। जिसमें जिले के लगभग 75 प्रतिभागी भाग लेंगे।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : National News , Kota News , Editors Choice
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like