GMCH STORIES

आराध्य तीर्थ का विमोचन

( Read 22776 Times)

24 Jun 17
Share |
Print This Page
आराध्य तीर्थ का विमोचन के.डी.अब्बासी कोटा अन्तर्राष्ट्रीय पर्यटकों के लिए देश के आराध्य तीर्थों की पुस्तक का अंग्रेजी में अनुवाद किया जाना चाहिए जिससे अधिक से अधिक विदेशी पर्यटकों की देश की धार्मिक सांस्कृतिक धरोहर को देखने के लिए रूचि उत्पन्न हो सके। यह विचार कोटा शहर के पुलिस अधीक्षक अंशुमान भौमिया ने नशा मुक्ति केन्द्र में “आराध्य तीर्थ” पुस्तक के विमोचन समारोह में व्यक्त किये। पुस्तक का लेखन राजस्थान के सूचना एवं जनसम्फ विभाग से सेवा निवृत संयुक्त निदेशक डॉ. प्रभात कुमार सिंघल द्वारा किया गया है।
पुलिस अधीक्षक ने कहा कि भारत के उत्तर में जम्मू से लेकर दक्षिण में कन्या कुमारी तक तथा पशिम में मुम्बई से लेकर पूर्व में पुरी तक सम्पूर्ण भारत व६ार् में सभी धर्मों के प्रसिद्ध आस्था स्थलों को शामिल करते हुए यह एक उपयोगी ग्रन्थ बना है जो ही धार्मिक पर्यटन को बढावा देने में सहायक होगा। उन्होंने कहा कि यह पुस्तक सर्वधर्म सम्भाव का संदेश देती तथा पुस्तक में जिस प्रकार आस्था स्थलों के इतिहास, धार्मिक, कला-शल्प आदि की जानकारी दी गई है वह लेखक की अन्वेषण दृ६ट एवं परिश्रम को दशार्ती है। उन्होंने लेखक सहित उनकी टीम को इस श्रम साध्य कार्य के लिए अपनी ओर से धन्यवाद दिया।
लेखक डॉ. सिंघल ने सभी का स्वागत करते हुए बताया कि करीब 3 वर्षोके प्रयासों से यह पुस्तक तैयार हुई है। राजस्थान के विशेष सन्दर्भ में सम्पूर्ण देश के सभी धर्मो के पौने तीन सो आस्था स्थलों को शामिल किया गया है तथा यथा स्थान उनके चित्र् भी दिये गये है। उन्होंने बताया कि यह केवल एक पुस्तक ही नहीं है वरन् लघु शोध ग्रन्थ के रूप में एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो सामन्य ज्ञान के लिए विद्यार्थियों के लिए भी उतनी ही उपयोगी है जितनी की आम आदमी के लिए।
कार्यक्रम का संचालन करते हुए पुस्तक के विधी परामशर्क एडवोकेट एवं पत्रकार अख्तर खान अकेला ने लेखक परिचय देते हुए कहा कि पुस्तक में सर्वधर्म सम्भाव की तर्ज पर सभी धर्मों के स्थलों का ज्ञानवर्धक एवं आस्थावान लेखन किया गया है तथा राजस्थान के लोक देवता, लोक देवियां आदि के बारे में उपयोगी जानकारी संकलित की गई है।
हेल्थ केयर का विमोचन
इस मौके पर भीलवाडा की लेखक एवं पत्रकारश्रीमति शिखा अग्रवाल द्वारा लिखित हेल्थ केयर पुस्तक का भी विमोचन करते हुए पुलिस अधीक्षक ने कहा कि यह पुस्तक प्रत्येक के लिए घरेलू चिकित्सा का दस्तावेज बन गयी है। पुस्तक ऐलोपेथी, यूनानी, आयुर्वेदिक, प्राकृतिक विधियों सहित घरेलू नुक्सों की जानकारी देती है। पुस्तक लेखक ने अपने विचार व्यक्त कर सभी का आभार जताया। कार्यक्रम में बडी संख्या में गणमाननीय नागरिक, समाज सेवी, चिकित्सक, अधिकारी एवं पत्रकारउपस्थित रहे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Literature News , Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like