GMCH STORIES

युवा मतदाताओं के पंजीयन के लिए १ से ३१ जुलाई चलेगा विशेष अभियान

( Read 10014 Times)

18 Jun 17
Share |
Print This Page

कोटा नव मतदाताओं का पंजीकरण करने के लिए जिले में एक से ३१ जुलाई तक वृहद मतदाता पंजीकरण अभियान चलाया जायेगा। सुक्ष्म कार्य योजना तैयार कर १ जनवरी २०१७ को १८ वर्ष की आयु के हो चुके युवाओं का पंजीयन किया जावेगा।
अतिरिक्त कलक्टर प्रशासन श्रीमती सुनिता डागा ने बताया कि जिले में ५९३०५ युवाओं के पंजीकरण का लक्ष्य रखा गया है। गत समय चलाये गये अभियान में ३० हजार युवाओं का पंजीकरण किया गया था। उन्होंने बताया कि सरकारी व निजी शैक्षणिक संस्थानों में अध्ययनरत विद्यार्थियों का पंजीयन करने हेतु एक से १५ जुलाई तक जिला/विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के विद्यालयों/महाविद्यालयों में तिथिवार शिविर आयोजित कियं जायेंगे। उन्होंने बताया कि १६ से ३१ जून तक बीएलओ घर-घर जाकर सर्वे कर मतदाता सूचियों की प्रविष्टियों का सत्यापन करेगें एवं मृत/स्थानान्तरित एवं अनुपस्थित मतदाताओं का सत्यापन कर सूचीबद्व सूचना संबधित ईआरओ को उपलब्ध करवायेगें तथा पंजीयन से शेष का आवेदन भरवायेगें।
विशेष अभियान में आमजन जुडवा सकेगें नाम-
अतिरिक्त कलक्टर ने बताया कि जिले में ०९ एवं १३ जुलाई को मतदान केन्द्रों पर विशेष अभियान आयोजित किया जायेगा। इन दिवसों में बीएलओ मतदान केन्द्र पर प्रातः ०९.०० बजे से सांय ६.०० बजे तक उपस्थित रहकर मतदाता सूचियाँ आम नागरिकों के अवलोकनार्थ उपलब्ध करवायेगें तथा पात्र व्यक्तियों से मतदाता सूची में नाम जुडवाने, हटाने एवं संशोधन हेतु आवेदन पत्र प्राप्त करेगें। उन्होंने बताया कि पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान पंजीकृत मतदाताओं के फोटो पहचान पत्र वितरण से शेष रह गये हैं उनका वितरण भी इन दिवसों में किया जाएगा।
जिले में २२ जुलाई शनिवार को ग्राम सभा, वार्डसभा की बैठक का आयोजन कर मतदाता सूचियों का पठन किया जाकर पात्र व्यक्तियों से विभिन्न आवेदन पत्र प्राप्त किए जायेगें तथा बैठक के दौरान मृत, स्थानान्तरित एवं अनुपस्थित व्यक्तियों के संबध में चर्चा कर सूचना संबधित सहायक रिटर्निग अधिकारी को उपलब्ध करवाई जावेगी ताकि आगामी कार्यवाही की जा सके।
राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक-
अतिरिक्त कलक्टर प्रशासन ने शनिवार को कलक्ट्रेट में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक आयोजित कर प्रत्येक मतदान केन्द्र के लिये बीएलए नियुक्त करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि राजैनतिक दलों के प्रतिनिधी एवं बीएलओ आपस में समन्वय कर प्रभावी रूप से कार्य करते हुए १ जनवरी २०१७ को १८ आयु पूर्ण कर चुके युवाओं का पंजीयन कर सकेंगें। उन्होंने निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार तैयार की गई कार्य योजना की जानकारी देकर अध्ययनरत विद्यार्थियों, कामगारों, नरेगा श्रमिकों, महिलाओं, पेंशनधारक एवं छात्रवृति प्राप्त कर रहे छात्रों के पंजीयन के लिए सकि्रयता से सहयोग करने का आव्हान किया। बैठक में भारतीय जनता पार्टी, कॉग्रेस सहित राष्ट्रीय राजनैतिक दलों के प्रतिनिधी उपस्थित रहे।




Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like