GMCH STORIES

सांसद पाली ने जोधपुर हवाई अड्डे पर हवाई सेवा बढ़ाने तथा लिखा पत्र

( Read 18226 Times)

11 Feb 16
Share |
Print This Page
पाली सांसद श्री पी.पी. चौधरी ने डॉ. महेश शर्मा, नागर विमानन राज्यमंत्री को पत्र लिखकर पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर हवाई अड््डे के लिए हवाई सेवा बढ़ाने तथा चेन्नई व बैंगलोर से सीधी हवाई सेवा प्रारम्भ करने के लिए अनुरोध पत्र लिखा। सांसद चौधरी ने पत्र में कहा कि पश्चिमी राजस्थान के लिए केवल जोधपुर हवाई अड्डा ही एकमात्र हवाई अड्डा है। जोधपुर सहित पाली, नागौर, जैसलमेर, बाडमेर, जालौर, सिरोही, बीकानेर, राजसमन्द आदि जिलों में बसने वाले लोग इसी हवाई अड्डे के द्वारा यात्रा करते है। यह पूरा रेगीस्तानी क्षेत्र है, जो पर्यटन की दृष्टि में बहुत महत्वपूर्ण स्थान रखता है।

राजस्थान उच्च न्यायालय, आई.आई.टी., एम्स, इस्ंटीट्यूट ऑफ फैशन टेक्निोलोजी, नेशनल लॉ स्कूल, बाड़मेर रिफाईनरी के चलते यहाँ आने-जाने वाले लोगों की हवाई सेवा को लेकर मागं बढ़ रही है। इसके अतिरिक्त यहा हैण्डीक्राफ्ट व गंवार गम का अन्तर्राष्ट्रीय मार्केट होने के साथ-साथ सोलर व पवन उर्जा के केन्द्र स्थापित हैं।

वर्तमान में प्रतिदिन दिल्ली-जोधुपर-दिल्ली व मुम्बई-जोधपुर-मुम्बई के लिए आने व जाने के लिए दो-दो ही हवाई सेवाएं प्रारम्भ है, जो दिन में 12.00 बजे से 03.00 बजे के मध्य ही है। इसके अतिरिक्त जोधपुर से कहीं और जाने के लिए भी कोई सीधी हवाई सेवा नहीं है, जबकि वर्तमान में जोधपुर से दिल्ली हवाई यात्रा के माध्यम् से 8 लोकसभा/राज्यसभा के सांसद यात्रा करते हैं। इन जिलों से प्रवासी बड़ी तादाद में देश के कोने-कोने, विशेषकर बैंगलोर, मुम्बई, आन्ध्रप्रदेश, तमिलनाडु, दिल्ली व अहमदाबाद आदि में बसे हैं और इनका आवागमन निरन्तर रहता है। हवाई सुविधा त्वरित ना होने के वजह से इन्हे काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

श्री चौधरी ने दिल्ली व मुम्बई से जोधपुर हेतु प्रातः व सांयकालीन हवाई सेवा प्रारम्भ करने तथा जोधपुर से चेन्नई व बेंगलोर के लिए भी हवाई सेवा जल्द प्रारम्भ करने की भी मांग की। इस सम्बन्ध में सांसद चौधरी लोकसभा में भी विभिन्न नियमों के तहत सरकार से अनुरोध कर चुके है।
This Article/News is also avaliable in following categories : National News , Jodhpur News , Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like