GMCH STORIES

स्वास्थ सुरक्षा के लिए स्वच्छता एप का उपयोग करें-राजेश मीणा

( Read 15633 Times)

07 Mar 18
Share |
Print This Page
स्वास्थ सुरक्षा के लिए स्वच्छता एप का उपयोग करें-राजेश मीणा स्वस्थ रहने के लिए स्वच्छता बहुत महत्वपूर्ण है। आबादी क्षेत्र में कचरा और गंदगी के ढेर, जन सुविधाओं में गंदगी बीमारियों का कारण होते हैं। इन सब समस्याओं का समाधान करने के लिए भारत सरकार ने स्वच्छता एप बनाई है। आवासन एवं षहरी कार्य मंत्रालय द्वारा डिजाईर्न की गयी इस एप को गुगल प्ले स्टोर से मोबाईल में डाउनलोड करना है और आपको गंदगी से संबंधित सभी समस्याओं को चलते फिरते रिपोर्ट कर सकते हैं। भारत सरकार के क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय की ओर से राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज सभागार में आयोजित स्वच्छ भारत अभियान पर जागरूकता कार्यक्रम में युवाओं को संबोधित करते हुए क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी राजेश मीणा ने यह जानकारी दी।
अभियान के नोडल अधिकारी मीणा ने बताया कि जोधपुर षहर को संवारने के लिए युवाओं को स्वच्छ सर्वेक्षण २०१८ में अवश्य भागीदार बनना है। उन्होंने बताया कि घर से निकलने वाले कचरे को गीला एवं सूखा अलग अलग करके गाडी में डालने से कचरा निस्तारण में महत्वपूर्ण सहयोग किया जा सकता है। युवाओं को १९६९ पर मिश्ड कॉल देकर जोधपुर षहर का मान बढाने के लिए स्वच्छ सर्वेक्षण में प्रतिकि्रया दी जा सकती है।

इससे पहले कॉलेज के प्राचार्य अंशु सहगल ने बताया कि व्यावसायिक प्रशिक्षण के साथ स्वच्छ भारत अभियान एवं स्वच्छ सर्वेक्षण जैसे कार्यक्रम आपको सामाजिक सरोकारों से जोडते हुए बेहतर अवसर उपलब्ध करवाने का मौका भी हैं। इस तरह के कार्यक्रमों से आप लोग समाज सेवा के साथ ही साथ राश्ट्र सेवा भी कर सकते हो। उन्होंने बताया कि यह संस्थान युवाओं को रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण देने के साथ ही साथ युवाओं के लिए उपयोगी कार्यक्रमों में अग्रणी भूमिका निभाता है।

कार्यक्रम के विशिश्ठ अतिथि नेहरू युवा केन्द जोधपुर के युवा समन्वयक श्यामसुन्दर जोशी ने आज की युवा पीढी को स्वच्छ भारत के दोरान कहा कि गांव का प्रत्येक व्यक्ति स्वच्छता के प्रति अपनी सहभागिता निभाएगा खुले में शौच नहीं जाऐगा तो हमारे बच्चों को बीमारिया नहीं होगी और स्वच्छता से स्वास्थय भी निखरेगा।

इसी क्रम में राश्टीय स्वास्थय मिशन के आई.ई.सी समन्वयक डा० हीना आफताब ने स्वच्छता से स्वास्थ्य निखरेगा जिसका फायदा आमजन को होगा। साथ ही युवा विधार्थियों की सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि खुले में शौच नहीं जावें तथा शौचालय बनाकर उसका नियमित उपयोग करें। कार्यक्रम के दौरान नगर निगम के युवा पार्शद राकेश बागरेचा ने युवा विधाथ्र्ार्यों को सम्बोधित करते हुऐ स्वच्छता एवं स्वच्छता सर्वेक्षण के बारे में आमजन को सक्षिप्त जानकारी प्रदान की।

कार्यकम का संचालन कालेज के व्याख्यता टी आर राठौड ने किया तथा गीत एवं नाटक प्रभाग के पंजीकृत दल मैं० शुभम् संस्था, बाडमेर द्वारा स्वच्छता, स्वच्छ सर्वेक्षण, स्वास्थ्य के बारे में ज्ञानवर्धक व प्रभावी संदेष प्रदान किया। साथ ही क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय, जेसलमेर के क्षेत्रीय प्रचार सहायक के० आर० सोनी ने फलैक्स प्रदर्शनी के माध्यम से केन्द्र सरकार की जन-कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी युवाओं को दी।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jodhpur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like