GMCH STORIES

जे एस पी एच में “डाइट एवं फिजिकल एक्टिविटी” पर विशेष कार्यशाला आयोजित

( Read 14130 Times)

22 Oct 16
Share |
Print This Page
जे एस पी एच में “डाइट एवं फिजिकल एक्टिविटी” पर विशेष कार्यशाला आयोजित जन-स्वास्थ्य के क्षेत्र में अग्रणी संस्थान जोधपुर स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ (जे एस पी एच) के उम्मेद हेरिटेज स्थित एम हेल्थ ट्रेनिग सेंटर में विशेष जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी कडी में शुक्रवार को विध्यार्थियों एवं जनस्वास्थकर्मियों हेतु भारतीय पोषण सोसाइटी के जोधपुर चैप्टर की सहभागिता से विशेष कार्यशाला का आयोजन किया गया। “डाइट एवं फिजिकल एक्टिविटी” कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य विध्यार्थियों एवं जन स्वास्थ्यकर्मियों को “गैर संक्रामक बीमारियों” के बारे में विस्तृत जानकारी देना था।
भारतीय पोषण सोसाइटी के जोधपुर चैप्टर के संयोजक एवं कार्यशाला के मुख्य वक्ता डॉ राम गोपाल ने भारतीय पोषण सोसाइटी की विभिन्न गतिविधिय एवं कार्यप्रणाली पर विस्तृत जानकारी के पश्चात् बताया की भारतीय पोषण सोसाइटी का लक्ष्य एक स्वस्थ राष्ट्र बनाने का है जिसके लिये दूसरे अभियानों के साथ स्वीकृत प्रशिक्षण समय से शिक्षा, सेमिनार, विभिन्न प्रतियोगिताएँ आदि के द्वारा समुदाय के लोगों के बीच पोषण संबंधी परंपरा की जागरुकता को जन स्वास्थ्यकर्मियों के सहयोग से फैलाने की जरुरत है।
कार्यक्रम संचालिका एवं जे एस पी एच की विभागाध्यक्ष डॉ लतिका नाथ सिन्हा ने अपने स्वागत उद्बोधन में जे एस पी एच द्वारा जोधपुर में मधुमेह की रोकथाम हेतु किये जा रहे सर्वे पर विस्तृत जानकारी प्रदान की एवं सरकार द्वारा विभिन्न राष्ट्रीय पोषण नीतियों पर विस्तृत जानकारी प्रदान की।
पोषण एवं आहार विशेषज्ञ डॉ- रश्मी राठौड ने ष् गैर संक्रामक बीमारियों विशेषकर मधुमेह ष् विषय पर प्रोजेक्टर के माध्यम से प्रेजेंटेशन प्रदान किया एवं पोषण एवं आहार के द्वारा मधुमेह जैसी जटल बिमारी की रोकथाम से सम्बन्धित जानकारी प्रदान की। श्रीमती भावना सती ने पोषण संबंधी समस्याओं को नियंत्रित, बचाव के लिये उचित तकनीक का आँकलन एवं जानकारी देते हुए बताया की हमारे जीवन में रोज काम आने वाले पोषण आहार जैसे हल्दी, मैथी इत्यादि को हम मधुमेह की रोकथाम हेतु उपयोग में ले सकते है। कार्यशाला में जे एस पी एच से डॉ- नितिन जोशी, डॉ- अभिषेक लोहरा, भूपेश अडवानी, जयदीप सिंह राठौड , संतोष जैन, हरीश मेघवानी उपस्थित थे ।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Jodhpur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like