GMCH STORIES

स्वच्छ संवाद – जोधपुर रेल मंडल पर स्वच्छ्ता संगोष्ठी का आयोजन्

( Read 12717 Times)

24 Sep 16
Share |
Print This Page
स्वच्छता अभियान के सातवें दिन स्वच्छ संवाद दिवस के आयोजन में जोधपुर मंड़ल पर संगोष्ठी, स्वच्छता विषय पर पोस्टर व पेन्टिंग प्रतियोगिता,विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर रेलवे अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा यात्रियों से संवाद आयोजित किया गया तथा रेलवे द्वारा दी जा रही सुविधाओं के बारे में फीडबैक लिया गया । मंड़ल रेल प्रबन्धक कार्यालय के सभागार में “सफाई व्यवस्था – रेलवे स्टेशनों की स्वच्छता एवम्‌ रखरखाव” विषय पर संगोष्ठी आयोजित की गई । संगोष्ठी के मुख्य अतिथि श्री घनश्याम ओझा , महापौर , जोधपुर नगर निगम थे। श्री ओझा ने अपने संबोधन में स्वच्छता का संबंध मानसिकता से जोड़ते हुए कहा कि हमें स्वच्छ्ता को आदत में शामिल करना होगा । उन्होंने कहा कि सफाई होने के पश्चात्‌ उसको बनाये रखने के लिये जनता , यात्री सभी का सहयोग अतिआवश्यक है । गंदगी फैलाने वालों पर भारी जुर्माने का प्रावधान नहीं होने के कारण भी लापरवाही बरती जाती है पॉलीथीन के प्रयोग को बन्द करना तथा कचरा कम करने की आदत को अपनाना होगा। । उन्होंने कहा कि नई पीढी में स्वच्छता के प्रति सोच विकसित करने की आवश्यकता है तथा इसे संस्कार के रुप में हमें आगे बढाना होगा।
मंड़ल रेल प्रबन्धक श्री राहुल कुमार गोयल ने इस अवसर पर कहा कि देश के लोगों में स्वच्छता के प्रति जागृति आई है तथा पहली बार स्वच्छता परिभाषित हुई है ।स्वच्छता की महत्ता समझ में आने के पश्चात्‌ सामाजिक आयाम स्थापित हो रहे है। इस अवसर पर ड़ा. रीना कुमावत , वरिष्ठ मंड़ल वाणिज्य प्रबन्धक श्री राजू भूतड़ा , रोटरी क्लब प्रेसिडेंट श्री नीरख मेहता , जे सी आई के श्री आर.पी. कारल व नार्थ वेस्टर्न रेलवे एम्पलाइज यूनियन के मंड़ल मंत्री श्री मनोज परिहार ने अपने विचार व्यक्त किये । संगोष्ठी का संचालन , स्वागत भाषण व धन्यवाद वरिष्ठ मंड़ल यांत्रिक इंजीनियर श्री डी . बालाजी ने किया ।
दिनॉक 24 सितम्बर को “स्वच्छ समर्पण” दिवस के अवसर पर रेल कर्मचारियों और उनके परिवारों को स्वच्छता के प्रति जागरुक करने के लिये प्रभात फेरी निकाली जायेगी।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jodhpur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like