GMCH STORIES

हम है तैयार, आदेश का इंतजार

( Read 11696 Times)

23 Sep 16
Share |
Print This Page
हम है तैयार, आदेश का इंतजार देवीसिंह बडगूजर । जोधपुर | जम्मू-कश्मीर में बारामूला के उरी सेक्टर में आतंकी हमले के बाद देश की सुरक्षा एजेंसियां किसी भी हालात का सामना करने के लिए तैयार है,बस उन्हें आदेश का इंतजार है। सभी अलर्ट पर है। पाकिस्तान से लगती पश्चिमी राजस्थान की अन्तरराष्ट्रीय सरहद से लेकर शहर तक सुरक्षा एजेंसिया अलर्ट है। सरहद पर सीमा सुरक्षा बल,सीमावर्ती ग्राणीम क्षेत्र और शहर-महानगर में पुलिस और आसमान में आकाशवीर भी किसी भी हालात में कडी कार्रवाई करने के लिए तैयार है।
बीएसएफः खुफिया रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तानी सेना की सबसे ज्यादा हलचल प्रदेश के श्रीगंगानगर से सटी सीमा पर पाकिस्तान के बहावलपुर क्षेत्र में देखी गई है। उडी हमले के बाद भारत की कार्रवाई के कयासों के बीच पाक सीमा चौकियों पर रेंजर के स्थान पर पाक सैनिक रेंजर गणवेश में तब्दील होने के समाचार है। जबकि इस बारे में बीएसएफ आईजी डॉ. बी.आर. मेघवाल ने जैसलमेर में पत्रकारों से कहा है कि यदि युद्ध होता है तो पाकिस्तान दोबारा कभी लडाई करने के काबिल नहीं रहेगा। बहुत हो गया, कडे फैसले का इंतजार है...। आईजी मेघवाल ने कहा कि वर्तमान में भारतीय सीमाएं पूरी तरह से सुरक्षित है। पहले भी बॉर्डर पर पाकिस्तान को मुंह तोड जवाब दिया गया है और अभी भी दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि कमांडर्स की मीटिंग में गहराई से विचार विमर्श किया गया। उन्हें बताया गया कि कुछ भी हो सकता है, इसलिए तैयार रहें। उन्होंने बताया कि बॉर्डर पर अलर्ट है। जवानों के साथ सीनियर लेवल के अफसर भी सीमाओं पर तैनात हैं। इधर,सुरक्षा एजेंसियों ने पश्चिमी सरहद से सटे गांवों में भी निगरानी तंत्र तेज कर दी है। बॉर्डर पर नफरी और चौकसी बढाने के साथ ही इन दिनों ढाणियों में सर्च ऑपरेशन तेज किया गया है। सीसुब जवानों की टीम सरहदी गांवों-ढाणियों में कुछ समय पहले आए नए व्यक्ति या संदिग्ध लोगों पर कडी नजर रख रही है। वहीं सीमावर्ती थानों में मोर्चा बनाकर दो-दो संतरियों को निगरानी के लिए 24 घंटे नियुक्त किया गया है। जोधपुर महानगर में भी पुलिस गस्त तेज की गई है।
वायुसेनाः वायुसेना हमेशा तैयार रहती है। जो भी आदेश मिले, उसके लिए जोधपुर वायुसेना स्टेशन पूरी तरह से तैयार है। हमारी सारी यूनिट तैयार और तैनात हैं। जोधपुर वायुसेना स्टेशन के एयर ऑफिसर कमाण्डिंग (एओसी), एयर कमोडोर एन तिवारी ने भारतीय वायुसेना दिवस (8 अक्टूबर) की 84 वीं वर्षगांठ के अवसर पर जोधपुर में पत्रकारों से बातचीत के दौरान यह बात कही।
एयर कमोडोर तिवारी ने बताया कि जम्मू-कश्मीर के बाद राजस्थान और गुजरात बॉर्डर क्षेत्र एक्टिव एरिया है। पूरी पश्चिमी सरहद पर जोधपुर वायुसेना स्टेशन की अहम भूमिका है। जोधपुर और जैसलमेर रेगिस्तानी क्षेत्र है और सैन्य गतिविधियों के लिहाज से महत्वपूर्ण है। एयर कमोडोर तिवारी ने कहा कि जोधपुर बेस पर बहुत बडी जिम्मेदारी है। हर जिम्मेदारी के लिए हम प्रेक्टिस व एक्सरसाइज करते रहते हैं। यहां हवाई और जमीन चुनौतियां हैं। इनके लिए हम प्रेक्टिस करते रहते हैं। पाकिस्तान की तरफ से बैलून आने जैसी घटनाओं से निपटने के लिए हम हमेशा अभ्यास करते रहते हैं।
गरुड कमाण्डोज ने दिखाया दमखमः सीमा पर बदले हालातों के बीच जोधपुर एयरबेस पर गरूड कमांडो ने हिम्मत और दिलेरी के साथ आतंकी हमले को चंद सेकंड्स में विफल कर दिया। एमआई 17 हेलिकॉप्टर से कमांडो आसमान से आतंकवादियों के इलाके में उतरे और अपनी पोजिशन ली। देखते ही देखते उन्होंने अचूक निशाने से काल्पनिक आतंकियों को मार, उनके ठिकानों को नेस्तनाबूद किया और लौट आए। सर्जिकल ऑपरेशन जैसी यह कार्रवाई जोधपुर एयरबेस पर एयरफोर्स के 84 वें स्थापना दिवस से पहले आयोजित डिस्प्ले के दौरान जोधपुर एयरबेस पर ऑपरेशनल तैयारियों के दौरान गरुड कमांडों ने अपनी रणनीतिक ताकत दिखाई। वायुसेना स्टेशन जोधपुर में लडाकू विमान और हथियारों के स्टेटिक प्रदर्शन के साथ ही कमांडो ऑपरेशन का प्रदर्शन किया गया। एयरफोर्स की ओर से अपने बेहतरीन फाइटर सुपरसोनिक लडाकू विमान सुखोई 3॰, मिग 21 बायसन एवं 27 के अलावा लडाकू हेलिकॉप्टर को प्रदर्शित किया। इस मौके मिसाइल -घातक हथियारों का भी प्रदर्शन किया गया। जोधपुर एयरबेस के एयर ऑफिसर कमांडिंग (एओसी) एन तिवारी की मौजूदगी में एयरबेस के हॉल में शॉर्ट फिल्म में एयरफोर्स की तैयारियां तथा जोधपुर एयरबेस का रोल तथा इतिहास बताया गया। साथ ही इस मौके जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइलों, राडार एवं अन्य घातक हथियारों को दिखाया गया। इन मिसाइलों की जद में पश्चिमी सीमा पार के कई ठिकाने तथा हवाई सुरक्षा की जा सकती है। साथ ही विमान भेदी मिसाइल इतनी सटीक है कि कोई विमान यहां तक पहुंचने से पहले आसमान में उडा दिया जाएगा। एयर फोर्स में दुश्मन पर फाइटर से गिराए जाने वाले विभिन्न तरह के बम प्रदर्शित कर उनकी क्षमताओं की जानकारी भी दी गई।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Jodhpur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like