GMCH STORIES

बाडमेर में लडाकू विमान मिग- 27 दुर्घटनाग्रस्त

( Read 14056 Times)

27 Jan 15
Share |
Print This Page
बाडमेर में लडाकू विमान मिग- 27 दुर्घटनाग्रस्त देवीसिंह बडगूजर,जोधपुर। भारतीय वायुसेना का एक लडाकू विमान मिग-27 मंगलवार दोपहर तकरीबन 3 बजकर 1॰ मिनट पर बाडमेर क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान के पायलट ने आपातकालीन स्थिति में पैरासूट के द्वारा काकपिट से कूद कर सुरक्षित जमीन पर उतरा। इस विमान ने जोधपुर से उडान भरी थी और यह अपनी नियमित उडान पर था। पायलट ने यहां अपनी सूझबूझ का परिचय देते हुए आबादी क्षेत्र से विमान को दूर ले गया। यह विमान बाडमेर शहर से महज चार किमी दूर महाबार के पास सडक पर आ गिरा। विमान का मलबा एक किलोमीटर के इलाके में फैल गया। बताते है कि विमान का एक टुकडा मोटरसाइकिल पर गिरा जिससे वह जलकर खाक हो गई जबकि बाइक सवार 24 वर्षीय लूणसिंह पहले ही वहां से हट जाने से उसकी जान बच गई। हालांकि भागते समय गिरने से वह घायल हो गया।

हादसे के समय वह अपनी शादी के कार्ड बांट कर गांव लौट रहा था।
प्रत्?यक्षदर्शियों के अनुसार उडते विमान में आकाश में ही आग लग गई थी। उडान के दौरान ही पायलट विमान से कूद गया। हादसे में पायलट घायल हो गया। विमान गिरने से हुए धमाके से आस-पास के लोग दौडकर घटनास्थल पर पहुंचे और घायल बाइक सवार और पायलट को अस्पताल पहुंचाया। बाद में पायलट को जैसलमेर के सैनिक अस्पताल रैफर किया गया। घटना के बाद मौके पर ग्रामीणों की भारी भीड जमा हो गई। घटना स्थल पर चारों ओर धुंआ ही धुंआ फैला फैल गया। हादसे की सूचना मिलते ही बाडमेर जिला कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक और वायुसेना के अधिकारी भी मौके पर पहुंचे। इस बीच मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड ने बडी मशक्?कत के बाद आग पर काबू पाया। हादसा आबादी क्षेत्र से थोडा दूर हुआ। विमान जहां गिरा वहीं कुछ दूरी पर एक बडा निजी स्कूल और आबादी क्षेत्र है। भीड को नियंत्रित करने के लिए आरऐसी तैनात की गई। पुलिस जाब्ता भी लगाया गया है। यहां यह बता देना कोई अतिश्योक्ति नही होगी कि इसी माह बाडमेर के उत्तरलाई क्षेत्र में भी भारतीय वायुसेना का एक मानव रहित विमान नियमित उडान के दौरान ऋैश हो गया था। जिससे एक मकान क्षतिग्रस्त हो गया था।
कोर्ट ऑफ इन्क्वारी के आदेशः बाडमर क्षेत्र में मिग-27 के दुर्घटनाग्रस्त होने की कोर्ट ऑफ इन्क्वारी के आदेश दे दिए गए है। यह विमान अपने नियमित उडान पर था तथा इसने जोधपुर से उडान भरी थी।

This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like