GMCH STORIES

गणतंत्र दिवस पर -बीएफएफ ने नहीं दी पाक रेंजर को मिठाई

( Read 6046 Times)

27 Jan 15
Share |
Print This Page
देवीसिंह बडगूजर जोधपुर। भारत-पाकिस्तान के रिश्तों में आई तल्खी सोमवार को गणतंत्र दिवस मौके सरहद पर साफ नजर आई। भारत के गणतंत्र दिवस के अवसर पर इस बार सीमा सुरक्षा बल ने पाकिस्तानी रेंजरों को हर वर्ष भेंट की जाने वाली मिठाई नहीं दी।
हालांकि बल की ओर से वाघा सीमा पर पाक रेंजरों को मिठाई देने का प्रयास किया गया लेकिन उन्होंने मिठाई स्वीकार करने से इनकार कर दिया। पश्चिमी राजस्थान से लगती भारत-पाक की अन्तरराष्ट्रीय सीमा पर इस बार पाक रेंजरों को मिठाई नहीं देने का सीमा सुरक्षा बल ने आधिकारिक कारण नहीं बताया।
ध्यान रहे कि देश के स्वतंत्रता और गणतंत्र दिवस समेत दीपावली पर सीसुब जवानों द्वारा पाकिस्तानी रेंजर को मिठाई भेंट की जाती रही हैं। वहीं रेंजर भी ईद एवं अपने स्वतंत्रता दिवस पर बल के जवानों को मिठाई भेंट करते आए है।
कई बरस से मिठाई का आदान -प्रदान होने से यह परम्परा सी बन गई। इसका निर्वहन दोनों देश अघोषित रूप से करते आए है। मिठाई आदान-प्रदान के दौरान छोटा समारोह भी आयोजित किया जाता रहा है। सौहार्द के माहौल में दोनों पक्ष मिलते है।
मगर, पिछले कुछ माह से जम्मू -कश्मीर में पाकिस्तान की ओर से लगातार की जा रही फायरिंग के बाद से दोनों देशों के रिश्तों में तल्खी आई है। रिश्तों पर छाई धूल का साफ असर इस बार के गणतंत्र दिवस पर सीमा पर देखने को मिला। जब सीमा सुरक्षा बल ने अपनी तरफ से पाक रेंजर को मिठाई भेंट करने की पहल ही नहीं की।
सीसुब सूत्रों के अनुसार इस मामले में हालांकि ऊपर से किसी प्रकार के कोई निर्देश नहीं मिले थे। हालात को देखते हुए ही अधिकारियों ने अपने स्तर पर ही फैसला लिया। मिठाई देने के खिलाफ अधिकारियों का मानना है कि कश्मीर में पाकिस्तान लगातार सीमा पर युद्ध विराम की शर्त का उल्लंघन कर आ रहा है। ऐसे में पं.राजस्थान सीमा पर उसे मिठाई भेंट करने का कोई तुक नहीं है। इसी सोच के कारण इस बार मिठाई देने का कार्यऋम स्थगित कर दिया गØæÐ
This Article/News is also avaliable in following categories : National News , Jodhpur News , Barmer News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like