GMCH STORIES

युवा उद्यमिता एवं कौशल विकास कार्यक्रम

( Read 10421 Times)

15 Nov 17
Share |
Print This Page
जैसलमेर/युवा उद्यमिता एवं कौशल विकास कार्यक्रम के अंतर्गत एस.बी.के.राजकीय महाविद्यालय जैसलमेर में एक दिवसीय सेमीनार का आयोजन किया गया।
प्राचार्य डॉ. जे.के.पुरोहित ने बताया कि एक दिवसीय सेमीनार में युवाओं को स्वरोजगार एवं हुनर से जोडने तथा स्किल इंडिया एवं स्टैण्ड अप इण्डिया जैसे राष्ट्रीय कार्यक्रमों में उनकी भागीदारी आवश्यक हैं। विषय विशेषज्ञों के रूप में वरिष्ठ चार्टर्ड एकाउण्टेन्ट एम. एल. टावरी उद्योग विभाग के महाप्रबंधक क.े सी. सैनी तथा एस. बी. आई. आर. सेटी. के लीड बैंक मेनेजर रमेश कुमार भंवरायत ने विद्यार्थियों को जानकारी प्रदान की।
वरिष्ठ चार्टर्ड एकाउण्टेन्ट एम.एल. टावरी ने ज्वलंत विषय के रूप में जी एस टी के सम्बन्ध में उत्पन्न भ्रंतियों का निवारण किया तथा कहा कि “एक राष्ट्र एक कर“ की व्यवस्था लागु होने से हमारा संघीय ढांचा मजबुत होगा इसका लाभ उद्योगपतियों, व्यापारियों तथा उपभोक्ता सभी को फायदा होगा। उन्होने कहा कि छात्रों को अपने कौशल का उपयोग कर दुसरे लोगों को रोजगार देना चाहिए। कम्प्यूटर के युग में युवाओं को नई तकनीक सीख कर उसका अधिक से अधिक उपयोग करना चाहिए। उद्योग विभाग के महाप्रबंधक के सी सैनी ने स्वरोजगार योजनाओं की जानकारी दी और कहा कि युवाओंे को कौशल विकास से जुडकर स्वरोजगार को अपनाएं, सरकारी नौकरियौ की कमी हो रही है, इसलिए खुद को अपने पैरों पर खडें होने के लिए उन्हें हुनर एवं कौशल जरूर सीखना चाहिए। लीड बैंक के अधिकारी आर.के.भंवरायात ने वित्तिय साक्षरता एवं रोजगार परक योजनाओं की जानकारी दी। उन्होने कहा कि अब हर व्यक्ति की पहुंच बैक तक हो गई है सभी को बैंको की वित्तीय प्रणाली की जानकारी होनी चाहिए वितीय साक्षर होना जरूरी है तभी हम ठगी एवं जालसाजी से बच सकेंगे।
इससे पुर्व महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. जे.के. पुरोहित ने अतिथियों का स्वागत किया और कहा कि छात्रो को कौशल विकास से जोडने में लिए ऐसे कार्यक्रम आवश्यक हैं वरिष्ठ व्याख्याता अशोक दलाल ने सभी अतिथियों क आभार जताया तथा कहा कि इन सबसे छात्र-छात्राएं लाभान्वित होंगे। कार्यक्रम का संचालन डाॅ अशोक तॅवर ने किया और कहा कि जी एस टी एक ज्वंलत मुददा है इसके बारे में सभी को जानकारी आवश्यक हे, इससे रोजगार की संभावनाएं बढेगी हमारा बाजार अधिक समृद्व होगा। वित्तीय साक्षरता के लिए हमें नेट बैंकिग से जुडना होगा सभी को आधार एवं पेंन कार्ड बनाना चाहिए।
इस अवसर पर महाविद्यालय क वरिष्ठ व्याख्याता के.आर.गर्ग, डॉ. एस.एस.मीणा, मेहराब खॉ, पी.के.चन्देल, संजीव वर्मा आदि स्टाफ उपस्थित रहे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like