GMCH STORIES

दिव्यांगजनों के कल्याण के लिएराज्य सरकार सदैव कृत संकल्प - चौधरी

( Read 5964 Times)

13 Oct 17
Share |
Print This Page

जैसलमेर, जिले के प्रभारी मंत्री एवं राजस्व, उपनिवेशन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री अमराराम चौधरी ने कहा कि राज्य सरकार दिव्यांगजनों के कल्याण के लिए अनेकों कल्याणकारी योजनाएं संचालित कर उन्हें लाभान्वित कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार दिव्यांगों के कल्याण एवं उत्थान के लिए सदैव कृत संकल्पबद्ध है एवं पूरे प्रदेश में दिव्यांगों का पंजीयन प्रथम चरण में करके अब दूसरे चरण में उनकी मेडिकल टीम से जांच करवाकर उनके ऑन लाइन प्रमाण-पत्र बनवाए जा रहे है जिससे आने वाले समय यूनिक कार्ड बनने से जहां दिव्यांग की अलग पहचान होगी वहीं उन्हें योजनाओं का सीधा लाभ मिलेगा।
जिले के प्रभारी मंत्री चौधरी गुरूवार को जिला प्रशासन, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य तथा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के संयुक्त तत्वाधान में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय पोकरण में पोकरण विधान सभा क्षेत्र के पंडित दीन दयाल उपाध्याय विशेष योगजन प्रमाणीकरण, शिविर के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे। समारोह की अध्यक्षता पोकरण विधायक शैतानसिंह राठौड ने की एवं जिले के प्रभारी एवं शासन सचिव, राहत आपदा प्रबंधन सहायता हेमन्त गेरा, जिला कलक्टर कैलाशचंद मीणा, नगरपालिका अध्यक्ष आंनदीलाल गुचिया, पंचायत समिति सांकडा की प्रधान अमतुल्लाह मेहर, पूर्व विधायक सांगसिंह भाटी, समाजसेवी जुगलकिशोर व्यास, उपखण्ड अधिकारी*रेणू*सैनी विशिष्ट अतिथि के रूप उपस्थित थे।
प्रभारी मंत्री चौधरी ने कहा कि दिव्यांग होना ईश्वरीय की देन है, लेकिन उन्हें सरकार की तरफ से हर संभव सहयोग प्रदान किया जा रहा है। इसलिए पूर्ण हिम्मत एवं जीवटता के साथ अपना जीवन जीवेम एवं अपने आपको किसी भी तरह से कम नहीं समझे। उन्होंने कहा कि हम सभी को मिलकर दिव्यांगों के लिए भले के लिए सदैव सहयोग करना है ताकि वे अपने आपको असहाय नह समझे। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी मिलकर सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का पात्र लोगों को लाभ पहुंचाने में किसी प्रकार की कमी नहीं रखनी है। उन्होंने कहा कि जिले में जो भी दिव्यांग पंजीकृत हुआ है उसको प्रमाण-पत्र मिले। उन्होंने मेडिकल टीम के चिकित्सकों से कहा कि वे सकारात्मक भाव रखते हुए दिव्यांगों इस प्रमाण पत्र के लिए फिट करें ताकि उन्हें योजनाओं का लाभ मिले।
पोकरण विधायक शैतानसिंह राठौड ने कहा कि योजनाओं का शत प्रतिशत लाभ पात्र व्यक्ति तक पहुंचे उसी भावना से हम सबको मिलकर कार्य करना है तभी राष्ट्र के उत्थान में सहयोगी बन सकेगें। उन्होंने कहा कि दिव्यांगों की सेवा से बडा पुण्य का कोई कार्य नह है इसलिए हमें पवित्रता का भाव रखते हुए कल्याण के लिए सदैव कार्य करना है। उन्होंने कहा कि जब इनको ऑन लाईन प्रमाण-पत्र मिल जाएगा तो उन्हे योजनाओं का समय पर लाभ भी मिलता रहेगा।
जिले के प्रभारी सचिव हेमंत गेरा ने कहा कि इन दिव्यांग शिविरों में दिव्यांगों का यूनिक कार्ड जो अपने आप में विशेष कार्ड होगा जो हमेशा ही दिव्यांगों के काम आएगा एवं इनके बाद उन्हें दिव्यांग के संबंध में किसी प्रकार का कार्ड नहीं बनाना पडेगा। उन्होंने कहा कि यह यूनिक कार्ड दिव्यांग के पहचान के लिए पूरे भारत में काम आएगा। उन्होंने जिला प्रशासन से कहा कि वे जिले में जितने भी प्रथम चरण में पंजीकृत हुए है उनको इन शिविरों में भामाशाह के सहयोग से निःशुल्क परिवहन सुविधा भोजन की सुविधा उपलब्ध करावें ताकि अधिक से अधिक से दिव्यांगों को प्रमाण-पत्र मिले। उन्होंने मेडिकल टीम से कहा कि जो दिव्यांग सीमा लाइन पर उन्हें जरूर प्रमाण-पत्र जारी करावें एवं इसमें पूरा सकारात्मक भाव रखे। उन्होंने कहा कि दिव्यांगों के लिए तीन प्रतिशत योजनाओं में आरक्षण है इसलिए उपखण्ड अधिकारी दिव्यांगोंजनों के जो खातेदारी भूमि उनके जमाबंदी की सूची विकास अधिकारी को उपलब्ध उन्हें महानरेगा में अपना खेत अपना काम योजना में तीन लाख तक का व्यक्तिगत कार्य किया जाकर लाभान्वित किया जा सके।
जिला कलेक्टर कैलाशचंद मीणा ने कहा कि राज्य सरकार के निर्देशों में दिव्यांग प्रमाणीकरण शिविर लगाए जा रहे है जिनमें दिव्यांगों के प्रमाण-पत्र जारी किए जा रहे है। उन्होंने कहा कि दिव्यांगों को अधिक से अधिक प्रमाण-पत्र मिले इसके लिए पूरे प्रयास किये जा रहे है। उन्होंने कहा कि इसके बाद भी फ्लोअप कैम्प चलाए जाकर जो भी वंचित दिव्यांग रह रहे जाएगें उन्हें भी प्रमाण-पत्र जारी करवाए जाएगें।
समाजसेवी जुगलकिशोर व्यास ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा राज्य सरकार दिव्यांगों के भलाई के लिए कार्य कर ही है वास्तव में*अनुकरणीय है। प्रारंभ में सहायक निदेशक हिम्मतसिंह कविया ने अतिथियों का स्वागत करते हुए जिले में दिव्यांग पंजीयन एवं प्रमाणीकरण शिविरों के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की।
प्रभारी मंत्री ने वितरण की ट्राई साइकिल एवं चैक
जिले के प्रभारी मंत्री एवं अन्य अतिथियों ने शिविर के दौरान दिव्यांग हसीना, मुस्ताक, दुर्गाराम, रोशन को ट्राई साईकिल प्रदान की। वहीं खुदाबक्स को ४ लाख ५० हजार, अशोक कुमार को एक लाख रूपये का चैक, किराणा दुकान के लिए विशेषयोग्यजन स्वरोजगार ऋण योजना में प्रदान किये। वहीं गिरधारी, चणनाराम, गोमदराम को कृषिकूप विद्युतीकरण एवं कार्यशाला के लिए अनुदान राशि के चैक प्रदान किए।
प्रभारी सचिव ने देखी व्यवस्थाएं
जिले के प्रभारी सचिव हेमन्त गैरा एवं जिला कलेक्टर मीणा ने दिव्यांग शिविर में की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने मेडिकल टीम द्वारा दिव्यांगों की जा रही है जांच एवं जारी किए जा रहे प्रमाण-पत्र व्यवस्था को देखा एवं चिकित्सा अधिकारियों से जानकारी ली। कार्यक्रम के प्रारंभ में सहायक निदेशक हिम्मतसिंह कविया ने दिव्यांग पंजीयन प्रमाणीकरण शिविरों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
कार्यक्रम का संचालन दलपतसिंह भाटी ने किया एवं अतिथियों का स्वागत सहायक निदेशक हिम्मतसिंह कविया, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एन.आर. नायक, ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी डॉ. प्रकाश चौधरी, विकास अधिकारी नारायणलाल सुथार, पोकरण नगरपालिका के ईओ जोधाराम विश्नोई, महिला पर्यवेक्षक विमला देवरा एवं स्नेहलता ने किया। कार्यक्रम में दिव्यांगजनों एवं उनके अभिभावकों ने उत्साह दिखाई। मेडिकल टीम में आर्थोपेडिक डॉ. हीराराम खिलेरी, डॉ. ओमप्रकाश खत्री, ईएनटी के डॉ. जीपी मीणा, नेत्र चिकित्सक डॉ. धर्मेन्द्र सुथार ने दिव्यांगों की मेडिकल जांच की एवं प्रमाण-पत्र जारी किए। समारोह में दिव्यांगजनों के साथ ही नगर के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Rajasthan
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like