GMCH STORIES

प्लास्टिक एवं पॉलिथिन उपयोग मुक्त बनाऍं - जिला कलक्टर

( Read 8076 Times)

16 Oct 17
Share |
Print This Page
 प्लास्टिक एवं पॉलिथिन उपयोग मुक्त बनाऍं - जिला कलक्टर जैसलमेर / जिला कलक्टर कैलाश चन्द मीना ने आयुक्त नगरपरिषद को निर्देश दिए कि वे दिपावली पर्व को ध्यान में रखते हुए पूरे शहर की सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान देकर स्वच्छ एवं साफ-सुथरा बनावें वहीं दुर्ग की दीवार पर उगी घा की समुचित सफाई तत्काल ही करवादें। उन्होंने पर्यटन की दृष्टि से विश्व विख्यात स्वर्ण नगरी को प्लास्टिक एवं पॉलिथिन मुक्त बनाने के निर्देश दिए एवं सभी अधिकारियों -कर्मचारियों को भी निर्देश दिए कि वे आज से पॉलिथिन कैरी बैग एवं प्लास्टिक का उपयोग नहीं करेंगे। इस पर अधिकारियों ने शपथ ली की वे इसका उपयोग नहीं करेगें।
४८ घंटे के अंतराल में हो पानी आपूर्ति
जिला कलक्टर मीना ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित पानी-बिजली एवं मौसमी बीमारियों की साप्ताहिक बैठक में यह निर्देश दिये। बैठक में अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामेश्वरलाल मीणा के साथ ही अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। जिला कलक्टर ने शहर में पेयजल आपूर्ति ४८ घंटे के अन्तराल में करने के निर्देश प्रदान किए वहीं यह भी हिदायत दी कि जिस जोन में पानी आपूर्ति हो उसके लिए नगरपरिषद, जलप्रदाय एवं पुलिस विभाग के अधिकारी की टीम बना कर अवैध रुप से चलाए जा रहे बूस्टरन मोटर से पानी लेने वालों की जांच कर उनकी जब्ती की कार्यवाही करे ताकि अंतिम छौर के घरों में पानी की आपूर्ति सुचारु हो। इस कार्य को गंभीरता से करने के निर्देश दिए। उन्होंने गणेश मार्ग गांधी कॉलौनी एवं दुर्ग स्थित ढूंढा पाडा में पनी आपूर्ति सुचारु करने के भी निर्देश दिये।
शौचालय का निर्माण करे चालु
जिला कलक्टर ने आयुक्त को निर्देश दिए कि वे श्रीजवाहिर चिकित्सालय में जो जगह निर्धारित की गई है वहां आज ही नींव खुदाई का कार्य प्रारंभ करावें और इनका निर्माण शीघ्र करावें। उन्होंने शहर में शौचालयों का निर्माण कर शीघ्र ही ओडीएफ कराने पर जोर दिया।
ग्रामीण क्षेत्रों में करे सुचारु जलापूर्ति
जिला कलक्टर ने जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति सुचारु करावें एवं जिन समाचार-पत्रों में जिन गांवों में पीने के पानी की समस्या के समाचार छपे है उनकी अधीक्षण अभियंता जलदाय को जांच कर पेयजल आपूर्ति नियमित एवं सुचारु कराने के निर्देश दिये।
कैलाश टेकरी में सुचारु हुई जलापूर्ति
जिला कलक्टर क निर्देशों की पालना में पोकरण क्षेत्र में कैलाश टेकरी में पानी की आपूर्ति सुचारु कर दी गई है। यह जानकारी अधीक्षण अभियंता जलदाय विभाग ने बैठक में दी।
खुले बोरवेल को बंद करावें
जिला कलक्टर ने अधीक्षण अभियंता एवं अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी को निर्देश दिये कि जिले में जितने भी खुले बोरवेल है उसकी जांच करवा कर उन्हें तत्काल ही बंद करावें एवं सुरक्षित स्थिति में रखें ताकि किसी प्रकार की कोई दुर्घटना न हो। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में जितनी भी बेरिया है उसका सर्वे कर ग्रामवार सूची शीघ्र ही उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
राजश्री का बकाया भुगतान हो शीघ्र
उन्होंने चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे राजश्री एवं जननी सुरक्षा योजना में जितने बकाया भुगतान है उनका शीघ्र ही भुगतान करने की कार्यवाही करें। उन्होंने इसके लिए एएनएम व आशा सहयोगिनी को बकाया नामों की सूची उपलब्ध करवा कर उनके भामाशाह ,आधार कार्ड नम्बर व बैंक खाते की सूचना प्राप्त करें एवं अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी को भी यह सूची उपलब्ध करावें ताकि वे ग्रामसेवकों द्वारा ऐसे पात्र लोगों की पूरी जानकारी ले सकें।
परिवार कल्याण के लक्ष्य समय पर अर्जित करें
जिला कलक्टर ने चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को परिवार कल्याण के लक्ष्य समय पर अर्जित करने के साथ ही मौसमी एवं मलेरिया बीमारियों के प्रति सजग रह कर उपचार की समुचित व्यवस्था कराने , चिकित्सालयों में पर्याप्त मात्रा में दवाईयों की उपलब्धता सुनिश्चित कर मरीजों का इसका पूरा लाभ प्रदान करने के निर्देश दिये।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like