GMCH STORIES

इन्टरनेशनल चिल्ड्रंस फिल्म फेस्टीवल में दिखाई जायेगी 38 फिल्में

( Read 12876 Times)

22 Jul 18
Share |
Print This Page
इन्टरनेशनल चिल्ड्रंस फिल्म फेस्टीवल में दिखाई जायेगी 38 फिल्में जयपुर: जयपुर में जयपुर इन्टरनेशनल फिल्म फेस्टीवल और ट्रस्ट दवारा आयोजित होने वाले पहले “इन्टरनेशनल चिल्ड्रंस फिल्म फेस्टीवल ऑफ जयपुर” में 10 देशों की 38 फिल्में दिखाई जाएगी। फिल्मों के साथ बच्चों को फिल्म मेकर फिल्म एप्रिसियसन, सिनेमा, समाज और फिल्मों पर आपसी संवाद भी करेंगे। बच्चे फिल्म मेकर्स से सीधे फिल्म मेकिंग पर सवाल जवाब भी कर सकेंगे। फेसतीवाल में देश हर से अनेक फिल्म मेकर्स समारोह में भाग लेंगे।

फेस्ट में दिखाई जाने वाली फिल्में बच्चों के लिए किसी पाठशाला से कम नहीं है। देश विदेश की ढेरों फिल्में देखने का ये सुनहरा मौका है। ये फिल्में शिक्षा, कल्चर, सामाजिक विषयों और बदलते मूल्यों आदि पर आधारित है।

फेस्टीवल का आगाज ऑस्कर 2018 की बेस्ट अनिमेशन शॉर्ट फिल्म (5 मिनट) का अवार्ड जीत चुकी मैक्स पोर्टर और रु कूवाहता के डायरेक्सन में बनी फ्रांस की फिल्म “नेगेटिव स्पेस” से होगा।

फिल्म की कहानी - मेरे पिता ने मुझे सिखाया कि कैसे नेगेटिव स्पेस को पैक करें ...। ये एक छोटी एनिमेटेड फिल्म है जो सूटकेस पैक करने के कार्य के माध्यम से पिता-पुत्र-पुत्र का संबंध दर्शाती है।

गार्डन पार्टी 8 मीनट की अनिमेशन शॉर्ट फिल्म है। एक निर्जन समृद्ध घर में, कुछ उभयचर अपने परिवेश का पता लगाते हैं और अपने प्रारंभिक प्रवृत्तियों का पालन करते हैं। ये एक शानदार फिल्म है जो बच्चों को बहुत पसंद आएगी।

110 मिनट की फीचर फिल्म “स्कूल चलेगा” चिल्ड्रंस फिल्म सोसायटी के बैनर तले बनी फिल्म है जिसका निर्देशन अमित प्रजापति ने किया है। ये फिल्म 12 साल के एक बच्चे गूंज की कहानी है जो मुंबई के दादर से चाईल्ड ट्रेफ़ीकिंग का शिकार हो जाता है। इसके बाद क्या होता है इसकी पूरी कहानी है ये फिल्म। आजकल चाईल्ड ट्रेफिकिंग समाज और देश के सामने बड़ा मुद्दा है। इससे हर बच्चे और मटा पिता को सावधान रहना चाहिए।

फेस्टीवल में 14 मिनट की शोरटी नाम की मोबाईल शॉर्ट फिल्म भी देखने को मिलेगी।

दिखाई जाने वाली फिल्मों मेन रशिया से शीप एंड वोल्वस, द केतन फ्रम लिज़्युकोव स्ट्रीट, अमेरीका से सटार इन द ईस्ट, एक्स, हेल्प वांटेड, फेमस लिटिल गर्ल्स, ईरान से ब्लोव्ज विथ द वाईंड, बोस्निया और हरज़ेगोविना से स्नो फॉर वाटर, फ्रांस से अरतें साईलेन्दी, स्पेन से 4’9 जैसी अनेक फिल्में हैं।

फेस्टीवल में दिखाई जाने वाली 38 फिल्मों में 2 फीचर फिक्सन, 24 शॉर्ट फिक्सन, 2 अनिमेशन फीचर, 4 शॉर्ट अनिमेशन, 2 एड फिल्म, 2 मोबाईल फिल्म और 2 म्यूजिक वीडियो शामिल है।

ये फेस्टीवल रोजाना सुबह 9 बजे से 12 बजे तक जयश्री पेड़ीवाल हाई स्कूल, वैशाली नगर और डॉल्फ़िंस हाई स्कूल, प्रताप नगर में होगा।

डेलेगेटस रजिस्ट्रेशन निशुल्क है पर रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है। रजिस्ट्रेशन जिफ की वेबसाईट http://jiffindia.org पर जाकर करवाया जा सकता है।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Jaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like