GMCH STORIES

चीन पहुंचकर विदेश सचिव गोखले ने चौंकाया,

( Read 16411 Times)

25 Feb 18
Share |
Print This Page
बीजिंग : चीन और भारत के बीच विभिन्न मुद्दों को लेकर मतभेद जारी रहने के बीच विदेश सचिव विजय गोखले ने चीन की अचानक यात्रा की और चीन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ द्विपक्षीय के अलावा क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय महत्व के मुद्दों पर बातचीत की. गोखले की यात्रा गोपनीय रखी गयी थी. इसकी घोषणा शनिवार सुबह भारतीय दूतावास के एक ट्वीट से हुई.

यहां भारतीय दूतावास की ओर से जारी एक बयान में कहा गया,‘बातचीत के दौरान दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय संबंधों में हाल के घटनाक्रमों की समीक्षा की जिसमें उच्च स्तर पर अधिकारियों का एक-दूसरे के देश में आना-जाना शामिल था. इसके साथ ही आनेवाले महीनों में द्विपक्षीय बातचीत के एजेंडा पर भी चर्चा की गयी.' गत महीने एस जयशंकर के स्थान पर विदेश सचिव बनने से पहले गोखले चीन में भारत के राजदूत थे. गोखले ने चीन के उप विदेश मंत्री कोंग शुआनयू से बातचीत की. गोखले ने इसके साथ ही चीन के विदेश मंत्री वांग यी और स्टेट काउंसिलर यांग जियेची से मुलाकात की. यांग भारत-चीन सीमा वार्ता के लिए विशेष प्रतिनिधि के अलावा स्टेट काउंसिलर हैं और चीन के पदानुक्रम में उनका स्थान विदेश मंत्री से ऊपर है.

वांग और यांग दोनों ने द्विपक्षीय बातचीत शुरू करने के लिए नयी दिल्ली की यात्रा की थी जो कि डोकलाम में 73 दिन के गतिरोध के बाद पहली यात्रा थी. डोकलाम में गतिरोध के बाद दोनों देशों के संबंधों में तनाव आ गया था. बयान में कहा गया, ‘दोनों पक्ष भारत-चीन संबंधों के विविध क्षेत्रों में बहुमुखी सहयोग को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न वार्ता तंत्रों में तेजी लाने पर सहमत हुए.' बयान में कहा गया कि दोनों पक्षों ने भारत और चीन के बीच सहमति के निर्माण और एकदूसरे की चिंताओं, हितों और आकांक्षाओं के परस्पर सम्मान और संवेदनशीलता के आधार पर मतभेदों को सुलझाने की जरूरत को रेखांकित किया. बयान में कहा गया, ‘दोनों पक्षों ने इस बात को रेखांकित किया कि दो प्रमुख देश होने के नाते भारत और चीन के बीच संबंधों का अच्छा विकास आज विश्व में स्थिरता के लिए एक कारक है.
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : InternationalNews
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like