GMCH STORIES

नीलाम होगा एडोल्फ हिटलर का फोन

( Read 10657 Times)

19 Feb 17
Share |
Print This Page
नीलाम होगा एडोल्फ हिटलर का फोन वाशिंगटन। इस सप्ताह के अंत में एडोल्फ हिटलर का निजी फोन अमरीका में नीलाम होगा। इस फोन का इस्तेमाल उन्होंने दूसरे विश्व युद्ध के दौरान किया था। यह घोषणा नीलामी घर के मालिक ने की है।

यह फोन साल 1945 में बर्लिन में हिटलर के बंकर से मिला था। मूल रूप से यह फोन काले रंग का था जिसे बाद में लाल रंग में रंग दिया गया और इस पर हिटलर का नाम मुद्रित कर दिया गया था।

जर्मनी के समर्पण के बाद सोवियत सैनिकों ने यह फोन ब्रिटेन के ब्रिगेडियर राल्फ रेनर को निशानी के तौर पर सौंपा था।

अमरीका के पूर्वी तटीय प्रांत मेरीलैंड स्थित कंपनी रविवार को हजारों वस्तुओं के साथ इस सीमेंस रोटरी फोन को भी नीलम करेगी जिस पर स्वास्तिक और ‘थर्ड रीच’ के प्रतीक चिन्ह बाज उत्कीर्ण हैं।

इस फोन को नीलाम करने वाले हिस्टॉरिकल ऑक्संस का कहना है कि नीलामी की शुरुआती बोली करीब 67 लाख रुपये से शुरू होगी। उम्मीद जताई जा रही है कि यह फोन 2 से 3 लाख डॉलर में नीलाम होगा।

ऑक्संस हाउस के मालिक पैनागोपुलस ने समाचार एजेंसी एएफपी से कहा कि यह फोन जनसंहार का हथियार था। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान हिटलर ने इसी फोन से आदेश दिए थे जिससे अनेक लोगों की जानें चली गई थीं।

रेनर के बेटे को यह फोन विरासत में मिला और वह इसे बेच रहा है। इस फोन के रंग अब उड़ रहे हैं जिससे इसके मौलिक काले रंग दिखाई पड़ने लगे हैं।

ऑक्संस हाउस के एक अन्य सदस्य एंद्रियाज कॉर्नफेल्ड ने समाचार एजेंसी एएफपी से कहा कि इतिहास के सबसे बुरे व्यक्ति द्वारा उपयोग किए गए प्राथमिक उपकरण से ज्यादा प्रभावी अवशेष खोजना असंभव है।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , InternationalNews
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like