GMCH STORIES

चीन में वृद्धों की जनसंख्या 22 करोड़ के पार

( Read 16207 Times)

30 May 16
Share |
Print This Page
बीजिंग: विश्व में वृद्धों की सबसे बडी जनसंख्या से जूझ रहे चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने दुनिया के सबसे अधिक जनसंख्या वाले देश में 60 वर्ष से अधिक आयु वालों की जनसंख्या 22 करोड पार करने के बाद अधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की. वृद्धों की जनसंख्या कुल जनसंख्या का 16 प्रतिशत है.

चीन की सरकारी संवाद समिति शिन्हुआ ने कहा कि कम्युनिस्ट पार्टी आफ चाइना (सीपीसी) के प्रमुख शी ने पार्टी के शक्तिशाली पोलित ब्यूरो के सदस्यों के साथ ‘‘देश और वृद्ध होते समाज के भविष्य' पर एक अध्ययन समूह के साथ कल बैठक की. सीपीसी नेता ऐसे समूह अध्ययन में महत्वपूर्ण मुद्दों पर गहन चर्चा करने करते हैं ताकि उचित नीतियां बनायी जा सकें. बैठक इसलिए आयोजित हुई क्योंकि नवीनतम आंकडे से यह पता चला कि 60 वर्ष से अधिक आयु की जनसंख्या 22 करोड़ पार कर गई है. यह कुल जनसंख्या का 16 प्रतिशत है जो कि उम्मीद से जल्दी हुआ है.

चीन की राजधानी में इसका असर दिखने लगा है क्योंकि कुल 22 करोड की जनसंख्या में से पेंशन भोगियों की संख्या बढकर 23.4 प्रतिशत हो गई है. बीजिंग की स्थानीय सरकार उम्मीद करती है कि शहर की कुल जनसंख्या का करीब 30 प्रतिशत की आयु 2030 तक 60 वर्ष या उससे अधिक होगी.
This Article/News is also avaliable in following categories : InternationalNews
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like