GMCH STORIES

अमेरिका में 11 साल का तनिष्क बना ग्रेजुएट

( Read 4633 Times)

24 May 15
Share |
Print This Page

लॉस एंजिलिस। अमेरिका में एक भारतीय अमेरिकी छात्र ने महज 11 वर्ष की उम्र में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल कर रिकॉर्ड बना दिया है। कैलिफोर्निया में रहने वाले तनिष्क अब्राहम ने अमेरिकन रिवर कॉलेज ऑफ सेक्रामेंटो से गणित, विज्ञान और विदेशी भाषा विषय के साथ ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की। 1800 छात्रों के साथ ग्रेजुएशन पूरी करने वाला अब्राहम इस वर्ष कॉलेज का सबसे कम उम्र का छात्र है।
एनबीसी न्यूज ने कॉलेज प्रवक्ता के हवाले से कहा कि ऐसा माना जा रहा है कि यह सबसे कम उम्र में ग्रेजुएशन पूरा करने वाला छात्र है। यह उपलब्धि हासिल करने वाले अब्राहम कहना है कि ‘मुझे सीखना अच्छा लगता है और मैं अपने सीखने के शौक को बढ़ाता रहता हूं और इसी तरह मैंने यह हासिल किया है’।
अब्राहम की मां ताजी जो वेटनरी डॉक्टर हैं, का कहना है कि वह हमेशा ही अपने क्लास से काफी आगे रहता है। उसके पिता सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं और उसकी बहन तियारा भी बहुमुखी प्रतिभा की धनी है। अब्राहम के ट्विटर पर 31, 300 फॉलोअर्स हैं। वह नासा के लिए एस्ट्रोनॉमी ब्लॉग भी लिख चुका है।
एजेंसी
अमेरिका का राष्ट्रपति बनना चाहता हूं
एक स्थानीय टीवी चैनल से बातचीत में अब्राहम ने कहा कि कॉलेज से ग्रेजुएट होना मेरे लिए कोई बड़ी चीज नहीं है। उसने कहा कि मैं बड़ा होकर नोबेल पुरस्कार विजेता डॉक्टर , मेडिकल शोधार्थी या अमेरिका का राष्ट्रपति बनना चाहता हूं। अब्राहम पिछले वर्ष हाईस्कूल ग्रेजुएट पूरा करने वाले सबसे कम उम्र वालों में से एक था। उसकी इस उपलब्धि ने राष्ट्रपति बराक ओबामा का ध्यान भी अपनी ओर खींचा था, जिन्होंने अब्राहम को बधाई पत्र भेजा था। अब्राहम में महज चार साल की उम्र में ही आईक्यू सोसाइटी मेनसा से जुड़ गया था।
This Article/News is also avaliable in following categories : National News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like