GMCH STORIES

अवसाद-देता है मधुमेह को न्योता

( Read 7034 Times)

28 Jun 16
Share |
Print This Page
लंदन। अवसाद से ग्रस्त मरीज अन्य लोगों के मुकाबले जल्द ही मधुमेह की चपेट में आ जाते हैं। अवसाद की वजह से मरीजों में मधुमेह ग्रसित होने का खतरा 60 गुणा बढ़ जाता है।
अवसाद व मधुमेह के वंशाणु समान : किंग्स कॉलेज लंदन के वैज्ञानिकों ने अपने नए शोध में इसका पता लगाया है कि अवसाद और मधुमेह के वंशाणु समान होते हैं। ऐसे 87 फीसदी पुरु ष, जो अवसाद और मधुमेह दोनों से ग्रस्त हैं, उसके पीछे उनके वंशाणुओं का ही हाथ है। महिलाओं में वंशाणु का यह रिश्ता कम ही असर दिखाता है और 75 फीसदी ही ऐसे मामले सामने आए हैं, जब वे अवसाद और मधुमेह दोनों से ग्रसित हों। विशेषज्ञ पहले जीवनशैली का असर मानते थे : विशेषज्ञों को पहले से ही अवसाद और मधुमेह के संबंध का आभास था लेकिन वे इसे एक संयोग या जीवनशैली का असर मानते थे लेकिन नए शोध से पता चला है कि इसके लिए वंशाणु जिम्मेदार हैं।
द ऐसे 87 फीसदी पुरु ष, जो अवसाद और मधुमेह दोनों से ग्रस्त हैं, उसके पीछे उनके वंशाणुओं का ही हाथ है
द महिलाओं में वंशाणु का यह रिश्ता कम ही असर दिखाता है
शोध से दोनों बीमारियों की दवाआ बना सकेंगे : शोध से यह भी पता चला है कि मधुमेह से ग्रसित मरीज के अवसाद के शिकार होने का खतरा 15 फीसद ही बढ़ता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि इस शोध से ऐसी दवाओं को बनाने में मदद मिलेगी, जिससे दोनों का उपचार साथ ही हो सके
This Article/News is also avaliable in following categories : Health Plus
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like