GMCH STORIES

नियमित चेकअप और डाइट का खास ध्यान रखें महिलाएं ः कौशिक

( Read 28001 Times)

29 Apr 18
Share |
Print This Page

उदयपुर। महिलाओं में होने वाली समस्याओं को लेकर डायनेमिक योग केंद्र द्वारा शनिवार को फोर्टिस हॉस्पिटलके सहयोग से अवेयरनेस टाक का आयोजन किया गया। टाक फोर्टिस हॉस्पिटलकी डाशीतल कौशिक ने की।
डाकौशिक ने बताया कि अपनी डाइट पर जरूर ध्यान दें। प्रोटीन और फाइबर ज्यादा जैसे पनीर, अंडे, चिकन, दूध, दही, अधिक से अधिक फलों का सेवन करें। कार्बोहाइड्रेट्स जैसे रोटी, चावल का कम से कम उपयोग करें क्योंकि ये वजन बढाने में बहुत सहायक है। गर्भधारण और उससे पहले की समस्याओं और उसके बाद होने वाली आम समस्याओं पर भी महिलाओं ने बेबाकी से चर्चा की।
उन्होंने महिलाओं की समस्याओं का समाधान करते हुए कहा कि अब महिलाओं में कैंसर की अधिकता देखी जा रही है। इसके लिए 40 वर्ष के बाद प्रतिवर्ष अपना पूरा ब*डी चेकअप करवाते रहें ताकि समस्या बडी हो, उससे पहले ही पकड में आ जाये। एक विशेष बात यह कि अगर महिलाओं को अपने शरीर के किसी भी हिस्से में छोटी सी भी गांठ दिखे या महसूस हो तुरंत प्रभाव से अपने ड*क्टर से कंसल्ट करें।
डाकौशिक ने प्री एन्ड पोस्ट मेनोप*ज, बच्चेदानी में गांठ, प्रसव के बाद महिलाओं में होने वाले मानसिक अवसाद से कैसे दूर रहें, मांसपेशियों में होने वाली जकडन आदि पर खास तौर से अंडाशय में होने वाली गांठ के बारे में भी जानकारी दी। इससे भविष्य में होने वाली बीमारियों से बचा जा सकेगा।
केंद्र संचालक गुनीत मोंगा भार्गव और जैसमीत कौर ने ड* शीतल के बारे में बताया कि उन्हें 18 वर्ष का अनुभव है और फिलहाल वे फोर्टिस हॉस्पिटलमें गायनिक विशेषज्ञ हैं।
कार्यक्रम का सफल संचालन योगिता भाटी ने किया। आभार केंद्र ट्रेनर इतिशा ने व्यक्त किया। कार्यक्रम में सौ से अधिक महिलाओं ने हिस्सा लेकर अपनी समस्याओं का समाधान किया।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News , Health Plus
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like