GMCH STORIES

हेयर ट्रंासप्लान्ट अब हुआ आसान

( Read 15004 Times)

22 Apr 18
Share |
Print This Page
हेयर ट्रंासप्लान्ट अब हुआ आसान
उदयपुर। सरदापुरा हनुमान मंदिर वाली गली स्थित ऑरा स्कीन एण्ड हेयर क्लिनिक का आज उद्घाटन किया गया।
क्लिनिक के प्रबन्ध निदेषक एवं चर्म रोग व हेयर ट्रंासप्लान्ट विषेशज्ञ डॉ. निधीष अग्रवाल ने बताया कि पिछले कुछ वर्शो में अपने बालों को लेकर जनता में काफी जागरूकता आयी है। जहंा पूर्व में सेलिब्रिटी या गिने-चुने लोग ही हेयर ट्रांसप्लान्ट कराते थे लकिन अब यह प्रचलन आम हो चुका है। जहंा हेयर ट्रांसप्लान्ट की कीमतों में काफी कमी आयी है वहीं इसके रिजल्ट बहुत अच्छे मिलने लगे है।
यहंा पर चर्म रोग, गंजेपन एवं बालों संबंधित समस्या, लेजर से अनचाहे बालों,त्वचा का रंग निखारने की मषीनें स्थापित की गई है। सिर के पीछे के हिस्से में बालों की जडत्रे काफी मजबूत होती है और वहीं से बाल लेकर सिरे के उन भागों में बालो की ग्राफ्टिंग की जाती है, जहंा गंजापन है।
डॉ. अग्रवाल ने बताया कि मध्ुामेह एवं किडनी रागियों को छोड कर ५५ वर्श तक के व्यक्ति का हेयर ट्रांसप्लान्ट किया जा सकता है। जिसकी कीमत ३० हजार से लेकर डेढ लाख तक बैठती है। इसकी कीमत प्रति बाल की ग्राफ्टिंग पर तय होती है। उन्हने बताया कि उन्होंने एक निजी हॉस्पिटल में काम करते हुए १०० से अधिक व्यक्तियों का हेयर ट्रांसप्लान्ट किया है।उन्हने बाल गिरने का मुख्य कारण हारमोन को बताया। इसके अलावा १०० अन्य प्रकार से भी बाल झडते है जिसका ईलाज चिकित्सक को दिखाये जाने के बाद ही संभव हो पाता है। भारत निर्मित मषीनों से रोगी का ईलाज किया जाता है।
उन्हने बताया कि यहंा ऑक्सीजेट पील,केमीकल पीली,पीआरपी थैरेपी स्केयर रिड्यूस, एवं एंटी एजिंग प्रोसीजर नियमित रूप से किये जायेंगे। उद्घाटन समारोह में षहर के अनेक चिकित्सक एवं गणमान्य नागरिक मौजूद थे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like