GMCH STORIES

निजी अस्पतालों में लाभ नहीं मिलना राज्य सरकार की विफलता-गहलोत

( Read 44413 Times)

28 Feb 17
Share |
Print This Page
पूर्व मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कहा है कि दिल्ली उच्च न्यायालय के हस्तक्षेप के बाद केन्द्र सरकार द्वारा दिल के मरीजों के लिए स्टेंट की कीमतों में कमी किये जाने के फैसले के बावजूद पीडित मरीजों को निजी क्षेत्र के अस्पतालों में लाभ नहीं मिलना राज्य सरकार की विफलता ही माना जायेगा।
श्री गहलोत ने आज यहां एक बयान में कहा कि स्टेंट की कीमतें घटाये जाने के बाद दिल के मरीजों के ईलाज में 50 प्रतिशत से अधिक खर्च कम होने की उम्मीद थी, लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है। उन्होंने कहा कि निजी क्षेत्र का अपना महत्व है, इसमें कोई
दो राय नहीं हो सकती, लेकिन मेरा मानना है कि देश में आबादी के साथ बढ़ती मरीजों की संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य के साथ शिक्षा के प्रबन्धन में केवल धनोपार्जन के लिए संस्थाओं को आगे नहीं आना चाहिए बल्कि जनकल्याण को ध्यान में रखकर इन क्षेत्रों में कदम रखना चाहिए।
पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने निःशुल्क दवा एवं जांच योजना लागू की थी, जिसकी राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर सराहना की गई थी, लेकिन वर्तमान सरकार ने बिना समीक्षा किये आनन-फानन में इस योजना के प्रभाव को कम कर दिया।
श्री गहलोत ने राज्य सरकार की स्वास्थ्य बीमा योजना को लेकर कहा कि इस योजना को लागू हुए एक साल से ज्यादा हो चुका है, लेकिन इस योजना में भ्रष्टाचार की अत्यधिक गुंजाइश को देखते हुए उन्होंने सुझाव दिया है कि एक तरफ इसकी आडिट करवायें और साथ ही हर जिला एवं उपखण्ड स्तर पर राज्य सरकार को सक्षम अधिकारी को अधिकृत करना चाहिए ताकि सरकारी एवं गैर सरकारी क्षेत्र में गम्भीर शिकायतें सामने आने पर तत्काल कार्यवाही की जा सके।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Health Plus
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like