GMCH STORIES

रैली व् मोटिवेशनल सेमीनार का आयोजन

( Read 29639 Times)

10 Feb 17
Share |
Print This Page
रैली व् मोटिवेशनल सेमीनार का आयोजन उदयपुर। केंसर के प्रति आम जन में जागरूकता जगाने, केंसर से लड़ने की प्रेंरणा देने और हौसला बढ़ाने के लिए मारवाड़ी युवा मंच उदयपुर, महिला लेकसिटी द्वारा रैली व् मोटिवेशनल सेमीनार का आयोजन किया गया। मंच ने जहाँ रैली में आम जन को केंसर के प्रति जागरूक किया वही सेमीनार में संगीत के माध्यम से केंसर के मरीजों में एक नए उत्त्साह को जगाया।
केंसर के प्रति जागरूकता के लिए प्रतिबद्ध मारवाड़ी युवा मंच की उदयपुर शाखा मारवाड़ी युवा मंच उदयपुर एवं मारवाड़ी युवा मंच महिला लेकसिटी द्वारा गुरुवार को सुबह ९ बजे हिरणमगरी से. ४ में रैली निकाली गयी । रैली में अरावली नर्सिंग इंस्टीट्यूट के छात्र एवं मारवाड़ी युवा मंच के युवाओं ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। रैली से. ४ के पेट्रोल पम्प से रवाना हुई जिसको जिला प्रमुख शांतिलाल मेघवाल ने हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। रैली सेक्टर ४ के चौराहा, महेश सेवा सदन, नारायण सेवा संस्थान होते हुए चौधरी हॉस्पिटल के सामने समापन हुआ। रैली के दौरान केंसर बचाव के पोस्टर नर्सिंग के छात्र और मारवाड़ी युवा मंच के कार्यकर्ता हाथ में लिए चल रहे थे। आमजन में केंसर जागरूकता के लिए केंसर बचाव के नारे लगाए जा रहे थे। मंच के कार्यकर्ताओं ने कई लोगों को केंसर जनित चीजों का सेवन नहीं करने की शपथ दिलाई। चौराहे पर खड़े मजदूरों को भी यह प्रतिज्ञा दिलाई कि वह भविष्य में तम्बाकू सिगरेट आदि किसी भी नशे का प्रयोग नहीं करें जिनसे केंसर शरीर में जगह बनाता है। रैली में डॉ एपी गुप्ता,डॉ उपवन,रविंद्र पाल कप्पू, राजिव सुराणा, डॉ राम, नीना अग्रवाल, एवं मारवाड़ी युवा मंच की स्टेट केंसर संयोजक डॉ काजल वर्मा, अध्यक्ष पुनीत जैन, महिला लेकसिटी अध्यक्षा डॉ प्रियंका जैन, जया, राजश्री,डॉक्टरअंशु,अपराजित, अभिषेक, जितेंद्र आदि मौजूद थे।

गीतांजलि में केंसर पीड़ितों का बढ़ाया हौसला :
मारवाड़ी युवा मंच उदयपुर एवं महिला लेकसिटी द्वारा गीतांजलि केंसर हॉस्पिटल एवं रिसर्च सेंटर में केंसर पीड़ितों के लिए एक मोटिवेशनल सेमीनार का आयोजन किया गया। सेमीनार में ५० से अधिक केंसर पीड़ितों ने भाग लिया। सेमीनार में केंसर पीड़ितों को केंसर से लड़ने व् आत्म निर्भर बनाने के लिए म्यूजिक थेरेपी " रागा" द्वारा प्रेरित किया। मोटिवेशन विशेषज्ञ अमित माथुर एवं रागा के विशेषज्ञ गायक राकेश माथुर एवं अर्पणा ने केंसर के मरीजों में एक नयी उम्मीद जगाई। मारवाड़ी युवा मंच की स्टेट केंसर संयोजक डॉ काजल वर्मा ने बताया कि केंसर पीड़ितों के लिए मोटिवेशन कार्यशाला का आयोजन तो अक्सर होता है लेकिन म्यूजिक थेरेपी से मरीजों का उत्साह वर्धन करना एक तरह से नया प्रयोग है। सेमीनार में म्यूजिक थेरेपी " रागा" के बाद हर मरीज़ के चेहरे पर एक नया उत्साह , जीने व् केंसर से लड़ने के प्रति नया जोश देखने लायक था। मंच ने बताया की केंसर के प्रति हमारी लड़ाई जारी रहेगी और केंसर पीड़ितों के उत्साह और प्रेरना के लिए हम हमेशा विभिन्न आयोजन करते रहेगे। सेमीनार के दौरान मारवाड़ी युवा मंच महिला लेकसिटी की अध्यक्षा डॉ प्रियंका जैन, जया कुचूरू, राजश्री सहित कई कार्यकर्ता मौजूद थे। साथ ही गीतांजल के केंसर विशेषज्ञ डॉ शंकर मौजूद थे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News , Health Plus
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like