GMCH STORIES

पल्स पोलियो अभियान में एक भीबच्चा नहीं छोडने की हिदायत

( Read 10023 Times)

20 Jan 17
Share |
Print This Page
जैसलमेर जिले में राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण दिवस २९ जनवरी २०१७ के सफल क्रियान्वयन के संबंध में जिला टास्क फोर्स की बैठक जिला कलक्टर मातादीन शर्मा की अध्यक्षता में गुरूवार को जिला कलक्टर सभागार में आयोजित की गई ।
इस मौके पर जिला कलेक्टर शर्मा ने बताया कि जिले में आयोजित पल्स पोलियो अभियान के अंतर्गत २९ जनवरी २०१७ को पोलियों बूथों पर तथा ३० व ३१ जनवरी २०१७ को घर-घर जाकर पोलियो वैक्सीन पिलाई जायेगी। अभियान के अंतर्गत नवजात शिशु से लेकर पांच वर्ष तक की आयु के करीब एक लाख ३४ हजार ६५२ बालक बालिकाओं को पोलियों की खुराक पिलाई जायेगी। दिनांक २९ जनवरी २०१६ को पोलियों बूथों पर प्रातः ८ बजे से सांय ५ बजे तक पोलियों की खुराक पिलाई जायेगी। जिले में पोलियो की खुराक पिलाने के लिए ८९६ पोलियों बूथों की स्थापना की जाएगी। इस अभियान में टीकाकरण के लिए २००२ वैक्सीनेटर्स तथा ९२ सुपरवाईजरों की नियुक्ति की गई है।
जिला कलेक्टर ने जिले में पोलिया अभियान के अन्तर्गत एक भी बच्चा छूट नहीं पाए यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए तथा अभियान के सफल कि्रयान्वयन के लिए प्रभावी पर्यवेक्षण सुनिश्चित करने की हिदायत दी। उन्होंनें अभियान की माइक्रो प्लानिंग पर सही ढंग से कार्य करने को कहा तथा लक्ष्य के अनुरूप १०० फीसदी उपलब्धि अर्जित करने के निर्देश दिए।
इस मौके पर विधायक छोटूसिंह भाटी ने दूरस्थ गांवों में मोबाईल टीमों के माध्यम से शिशुओं को पोलियों की खुराक पिलाई जाने की बात कही ताकि दूरस्थ गांव ढाणी में रहने वाले बच्चें पोलियों की खुराक से वंचित न रहें। इससे पूर्व जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर.पी.गर्ग ने जिले में पोलियो अभियान के संबंध बनाई गई रणनीति से अवगत कराया। बैठक में विधायक छोटूसिंह भाटी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण, कृति पटेल एस.एम.ओ. एनपीएस यूनिट जोधपुर,डॉ. बी.एल. बुनकर,प्रभारी अधिकारी,जिला औषधि भंडार, डॉ. बी.के.बारूपाल,डॉ. मुरलीधर सोनी,उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी(स्वा), भी उपस्थित थे ।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news , Health Plus
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like