GMCH STORIES

राजस्थान के गृह मंत्राी की गडकरी से मुलाकात

( Read 7601 Times)

27 Jan 15
Share |
Print This Page
राजस्थान के गृह मंत्राी की गडकरी  से मुलाकात राजस्थान के गृह मंत्राी श्री गुलाब चन्द कटारिया ने केन्द्र सरकार से दक्षिण राजस्थान की लम्बित सड़कों एवं अन्य महत्वपूर्ण परियोजनाओं के कार्य शीघ्र प्रारंभ करवाने का आग्रह किया है।
श्री कटारिया ने मंगलवार को नई दिल्ली के ट्रांसपोर्ट भवन में केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्राी श्री नितिन गडकरी से मुलाकात की।
उन्होंने श्री गडकरी को बताया कि उदयपुर जिले से होकर गुजरने वाले नये राष्ट्रीय राजमार्ग उदयपुर-झाडौल फलासिया-सोम-खेड ब्रहमा(गुजरात) की स्वीकृति के बावजूद अभी तक सड़क निर्माण कार्य प्रारंभ नहीं होने और वर्तमान सड़क की खस्ता हालत से लोगों को आवागमन में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
इसी प्रकार जयपुर-भीलवाड़ा-चितौड़गढ़-उदयपुर राजमार्ग को छह लेन में परिवर्तित करने की मंजूरी मिलने के बाद भी किशनगढ़ (अजमेर) से आगे काम शुरू नहीं हो पाया है। इस मार्ग पर यातायात का भारी दवाब होने से दुर्घटनाओं की आशंका बनी रहती है। अतः छह लेन सड़क का कार्य शीघ्र प्रारंभ किया जाना चाहिए।
श्री कटारिया ने केन्द्रीय मंत्राी को बताया कि उदयपुर शहर से गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग-8 और राष्ट्रीय राजमार्ग-76 को जोड़ने वाले बाईपास के निर्माण का कार्य शुरू नहीं होने के कारण दुर्घटनाओं सहित अन्य समस्याएं खड़ी हो गई है, जब कि जमीन अवाप्ति सहित अन्य सभी औपचारिकताएं पूरी हो चुकी है।
गृह मंत्राी श्री कटारिया द्वारा बताई गई समस्याओं को सुनने के बाद केन्द्रीय मंत्राी श्री गडकरी ने विश्वास दिलवाया कि इन सभी विषयों पर मंत्रालय के अधिकारियों को अगले एक पखवाडे़ में आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए जायेंगे।
ग्रामीण सड़कों के लिए भी मिलेगा रियायती सीमेन्ट
श्री कटारिया ने बताया कि केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्राी श्री गडकरी ने उन्हें राजस्थान के ग्रामीण अंचलों में बनने वाली बीस हजार कि.मी. लम्बी ग्रामीण सड़कों गौरव-पथ आदि के लिए भी 120 रू. प्रति बेग की रियायती दर पर सीमेन्ट उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया है।
राजस्थान के चहुंमुखी विकास का रोडमैप तैयार
श्री कटारिया ने कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुंधरा राजे के कुशल नेतृत्व में राजस्थान के चहुमुखी विकास का रोडमैप तैयार किया गया है और राजस्थान की जनता को शीघ्र ही इसके अच्छे परिणाम भी देखने को मिलेगें।
झीलों के सरंक्षण और उदयपुर को आयड़ नदी के लिए केन्द्रीय मदद की मांग
इससे पूर्व श्री कटारिया ने केन्द्रीय जल संसाधन राज्यमंत्राी प्रो. सांवर लाल जाट से उदयपुर नगर से गुजरने वाली आयड़ नदी के सरंक्षण, सुदृढ़ीकरण, नवीनीकरण और सौन्दर्यीकरण के लिए 140 करोड़ रू. की महत्वाकांक्षी परियोजना पर चर्चा की तथा तद्सम्बंधित कार्य शुरू करवाने का अनुरोध किया। इसी प्रकार उदयपुर अंचल की झीलों, उदयसागर, राजसमंद झील, डूंगरपुर के गेप सागर तालाब आदि के सरंक्षण के लिए भी केन्द्रीय मदद का आग्रह किया गया है।
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like