GMCH STORIES

शिशु के लिए मां का दूध सर्वश्रेष्ठ : डॉ. सरीन

( Read 19950 Times)

22 Jun 18
Share |
Print This Page
शिशु के लिए मां का दूध सर्वश्रेष्ठ : डॉ. सरीन उदयपुर। टीकाकरण, नवजात शिशुओं की सेहत की जांच और हाल ही में बच्चे को जन्म देने वाली माताओं को प्रसव के बाद देखभाल की अहमियत पर शिक्षित करने के लिये बेबी केयर ब्रांड हिमालया बेबीकेयर द्वारा शुक्रवार को हेल्थ केयर एजुकेशन प्रोग्राम ‘माई बेबी एण्ड मी’ इंटरैक्टिव सेशन का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में 15॰ से अधिक माताओं ने भाग लिया।

मुख्य वक्ता बालरोग विशेषज्ञ डॉ देवेंद्र सरीन ने कहा कि नवजात शिशुओं के लिये नियमित स्वास्थ्य जांच बहुत महत्वपूर्ण होती है। बच्चों को बीमारी से बचाने के लिये टीकाकरण एक सबसे जरूरी उपाय है, जो उनके माता-पिता कर सकते हैं। माई बेबी एण्ड मी पोस्टनैटल केयर, पोस्टपार्टम फैमिली प्लानिंग और ब्रेस्टफीडिंग के बारे में प्रमुख संदेश देने का एक अवसर भी देता है। डॉ सरीन ने बताया कि अधुरा पोषण कमजोर इम्यून सिस्टम का खतरा बढाता है। एक शिशु के लिए मां का दूध सर्वश्रेष्ठ है। इसमें सभी जरूरतपूर्ण विटामिन और मिनरल मौजूद होते हैं। जब शिशु छह महीने का हो जाए तो उसे सॉलिड खाना खिलाना शुरू किया जाय जो उसके बढते पोषण और विकास की जरूरतों को पूरा करने में सक्षम होता है।

श्री एन. वी. चक्रवर्ती, बिजनेस हेड, हिमालया बेबीकेयर एंड फॉर मॉम्स, द हिमालया ड्रग कंपनी ने कहा कि माता-पिता के पास आमतौर पर अपने बच्चे की सेहत, सोने के तरीकों, शिशु की मालिश इत्यादि के संबंध में कई सवाल होते हैं और वे इनका सही जवाब ढूंढने की कोशिश करते रहते हैं। ‘माई बेबी एंड मी’ पहल माताओं के लिये एक मंच है, जहां पर वे डॉक्टरों और दूसरी माताओं के साथ चर्चा करती हैं। इसके माध्यम से उन्हें अपनी सेहत और अपने बच्चे की स्वास्थ्य संबंधित चिंताओं का समाधान करने का मौका मिलता है। ‘माई बेबी एंड मी’ के माध्यम से हमारा इरादा माताओं को शहर के प्रमुख डॉक्टरों के साथ बातचीत करने का अवसर उपलब्ध कराना है। ये डॉक्टर्स उन्हें उनकी समस्याओं का समाधान एवं आश्वासन प्रदान कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि हिमालया बेबीकेयर की ‘माई बेबी एण्ड मी’ एक राष्ट्रीय पहल है। विगत वर्षों के दौरान इसका आयोजन कई शहरों में किया जा चुका है। इनमें औरंगाबाद, अहमदाबाद, आगरा, अमृतसर, बैंगलोर, देवनगिरी, हसन, चंडीगढ, लखनऊ, लुधियाना, भोपाल, गुवाहाटी, गाजियाबाद, इंदौर, जयपुर, उदयपुर, कोच्चि, कोलकाता, मदुरै, नाशिक, सूरत, जबलपुर, रायपुर, वडोदरा, मैसूर, मैंगलोर, नागपुर, पटना, वाराणसी और विजयवाडा जैसे शहर शामिल हैं।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like