GMCH STORIES

सबसे बड़े योग का विश्व रिकार्ड कोटा से बना

( Read 8626 Times)

21 Jun 18
Share |
Print This Page
सबसे बड़े योग का विश्व रिकार्ड कोटा से बना डॉ.प्रभात कुमार सिंघल,कोटा कोटा शहर के लिए गौरव की बात है कि राज्य स्तरीय चौथे विश्व योग दिवस के आयोजन ने विश्व रेकॉर्ड का कीर्तिमांन बना कर विश्व इतिहास रच दिया। लन्दन से आई टीम ने समारोह में ही योग के विश्व रिकार्ड का सर्टिफिकेट जारी किया।इस ऐतिहासिक क्षण के साक्षी रहे दो लाख से अधिक योगार्थि।


मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कोटा की धरती से योग का विश्व रिकार्ड बनने पर अपनी एवम् सरकार की और से मुबारकबाद दी। योग रिकार्ड के परीक्षण के लिए आई टीम में एशिया हेड डॉ.मनीष विश्नोई,रिकार्ड मेनेजर मनोज शुक्ला, कॉर्डिनेटेर ज्ञानेन्द्र हाडा एवम् आशुतोष शामिल थे। इन्हों ने रामदेव के माध्यम से मुख्यमंत्री को विश्व रिकॉर्ड का सर्टिफिकेट सौपा। मुख्यमंत्री ने योग का विश्व रिकार्ड बनाने में पिछले दो माह से जुटे ज़िला प्रशासन, पुलिस प्रशसन,लाखो की संख्या में योग करने आये नागरिको, स्टूडेंट्स,सहयोग करने वाले एलन,रेसोनेंस एवम् अन्य शिक्षण संसथान, समस्त सामाजिक ,व्यापारिक एवम् अन्य संस्थाओ सहित समेत लोगों का जिन्होंने योग से जुड़ कर विश्व रिकॉड बनाने में अमूल्य सहयोग किया सभी को बधाई प्रेषित कर आभार जताया। समारोह में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने ज़िला मुख्यालय पर योग पार्क बनाने की घोषणा करते हुए कहा तनाव,घबराहट और बेचैनी को दूर करने का माध्यम है योग। वज़ीर एवम् फ़क़ीर ने योग की परम्परा को दुनिया में पहुचाया।


यू एन ने योग को सम्पूर्ण मानवता की सांस्कृतिक विरासत माना और यू एन ओ ने 11 सितम्बर2014 को हमारे प्रधानमंत्री के योग दिवस के प्रस्ताव को पारित किया। विश्व में प्रथम योग दिवस 21 जून 2015 को मनाया गयाउन्होंने कहा मुस्लिम,एवम् इसाई देशों में भी योग किया जाने लगा है।राजस्थान में इस वर्ष चौथे राज्य स्तरीय योग दिवस का आयोजन कोटा में किया गया।मुझे ख़ुशी है योग गुरु बाबा रामदेव ने कोटा आकर योग समारोह में भाग लिया और कोटा वासियो को पिछले तीन दिन से योग अभ्यास करा रहे है। अन्तर्रास्ट्रीय ख्याति प्राप्त योग गुरु बाबा रामदेव ने कहा हमारा पोस्चर और केरेक्टर अच्छा होना चाहिए।योग से ये दोनों ठीक हो जाते है। तीन बार ओम का लंबा उच्चारण किया।सर्वे भवन्तु सुखिनः की भावना,शुभकामना यहां है, के गीत की धुन पर जोग्गिं करते हुए संगीतमय योग क्रियाओ का अभ्यास कराया। बाबा रामदेव ने मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सहित अन्य मंत्रियो,सांसदों.,विधायको,जनप्रतिनिधियों, अधिकारीयों,कर्मचारियो,पुलिस एवम् सेना के जवानो.नागरिकों सहित बड़ी संख्या में कोचिंग एवम् शिक्षण संस्थाओं के स्टूडेंट्स, विभिन संगठनों और संस्थाओं के सदस्यों ने उमंग एवम् उतसाह पूर्वक योग क्रियाएँ कराई। शहर वासियो में योग के प्रति गज़ब का उत्साह देखा गया।तड़के 4 बजे से ही लोग योग स्थल आर.ए.ग्राउंड आना शुरू हो गए। योग शुरू होते ही सारा माहोल योगमय हो गया।भारत माता की जय एवम वन्देमातरम से गगन गूंज उठा। आकाश में घूमते ड्रॉन केमरे से निगरानी की जा रही थी। समारोह में बड़ी संख्या में स्टील एवम् वीडियो केमरे लगाये गए थे। सुरक्षा की दृस्टि से पुलिस विभाग ने पुख्ता प्रबंध किये। आवागमन में सुविधा के लिए यातयत की व्यवस्था की गई। गिनती के लिए प्रत्येक को एक बार कॉड दिया गया। ज़िला कलेक्टर ने अपनी एवम् प्रसाशन की और से सक्रिय सहयोग प्रदान कर योग का विश्व ख़िताब कोटा को दिलाने के लिए कोटा ज़िले के जनप्रतिनिधियों ,नागरिकों,संस्थाओं, स्टूडेंट्स,कोचिंग संस्थानों,सभी विभागों के अधिकारीयों,कर्मचरियों एवम् मिडिया कर्मियों का आभार व्यक्त किया है।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like