GMCH STORIES

भगोड़ा शराब कारोबारी विजय माल्‍या गिरफ्तार

( Read 32580 Times)

18 Apr 17
Share |
Print This Page
भगोड़ा शराब कारोबारी विजय माल्‍या गिरफ्तार नयी दिल्ली : शराब कारोबारी विजय माल्‍या मंगलवार को लंदन से गिरफ्तार कर लिया गया है. उसपर भारत में मनी लॉड्रिंग के कई मामले हैं. बैंकों के 9000 करोड़ ये अधिक पैसों का घपला कर वह विदेश फरार हो गया था. माल्‍या को स्कॉटलैंड यार्ड ने गिरफ्तार किया गया है. माल्‍या को वहां आज ही कोर्ट में पेश किया जायेगा.
स्‍कॉटलैंड यार्ड के एक अधिकारी के अनुसार प्रत्‍यर्पण वारंट पर ही माल्‍या को गिरफ्तार किया गया है. सीबीआई की टीम जल्‍द ही माल्‍या को भारत वापस लाने लंदन जायेगी. मोदी सरकार पर माल्‍या को लेकर लगातार विपक्ष का हमला हो रहा था. माल्‍या की गिरफ्तारी सरकार के लिए एक बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है.


उम्‍मीद है उनके बाद माल्‍या को भारत लाकर अदालत के सामने पेश किया जायेगा. अदालत ने कई बार माल्‍या को मनी लॉड्रिंग में तलब किया है. आपको बता दें कि भारतीय बैंकों का 9 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की देनदारी का सामना कर रहे माल्या देश छोड़कर काफी वक्त से लंदन में रह रहा था. माल्या पर कई दूसरे गंभीर वित्तीय आरोप भी लगे हुए हैं.

भारत ने इस साल आठ फरवरी को औपचारिक तौर पर ब्रिटेन सरकार को भारत-ब्रिटेन प्रत्यर्पण संधि के तहत माल्या के प्रत्यर्पण का औपचारिक आग्रह किया था. उम्मीद की जा रही है कि अब उन्हें भारत को प्रत्यर्पित किया जा सकता है. पिछले साल ही सुप्रीम कोर्ट ने माल्‍या को अपने पासपोर्ट के साथ व्‍यक्तिगत रूप से 30 मार्च 2016 तक पेश होने का आदेश दिया था. लेकिन माल्‍या कोर्ट के आदेश की अवहेलना करते हुए विदेश में जमे रहे और पेश होने में असमर्थता जतायी.
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like