GMCH STORIES

भारत के मार्क जुबैर बर्ग हैं रोहित पोथुकुची

( Read 6922 Times)

19 Feb 17
Share |
Print This Page
भारत के मार्क जुबैर बर्ग हैं रोहित पोथुकुची
हैदराबाद निवासी, २६ वर्षीय रोहित पोथूकुची ने एक ऐसा सोशल नेटवर्किंगप्लेटफोर्म बनाया है जो फेसबुक, वाट्सअप, लिंकडिन, ई.आर.पी. के सम्मिलित फीचर्स वाला है। इस एप की प्रमुख विशेषता यह है कि किसी भी गतिविधि को लिखित एवं चित्रमय रूप में संग्रहित कर सकता है, टक कर सकता है, गणना एवं सांख्यिकीय विश्लेषण आदि काम कर सकता है।
शनिवार को विद्या भवन पॉलीटेक्निक में आयोजित कार्यशाला ‘वरडेन्टम एक आविष्कारी एवं बहुमुखी तकनीकी टूल‘ पर मुख्य वक्ता भारत, अमेरिका तथा ईस्ट अफ्रीका ने महत्वपूर्ण दायित्वों पर कार्य चुके रोहित के पिता डॉ. विजय पोथुकुची ने बताया कि रोहित को सयुंक्त राष्ट्र (यूनाइटेड नेशन्स) में कार्य करते वक्त दिमाग में ख्याल आया कि एक ऐसा प्लेटफार्म बनाया जाए जो ग्रामीण क्षेत्रों में विकासात्मक गतिविधियों के प्रचार, प्रसार, सुधार, समन्वय व सिनर्जी में मददरगार सिद्ध हो सके।
बाद में इसे और अधिक विकसित कर बहुआयामी बनाया गया। जो व्यक्तिगत स्तर से लेकर संस्थान, उद्योग आदि के लिए उपयोगी एवं लाभकारी है। भारत के संदर्भ में यह एप इसलिए भी अधिक प्रासंगिक है क्योंकि यह बिना इंटरनेट की उपलब्धता के भी चल सकता है।
सामाजिक एवं आतंरिक प्रबधंन, मानव संसाधन प्रबंधन, श्रम प्रबंधन में भी यह एक काफी मददगार साबित हो सकता है। यह एप गूगल प्ले, आइफोन, एन्ड्राॅयड पर फ्री में उपलब्ध है। वरडेन्टम का उपयोग वर्तमान में विकास के कार्य कर रहे अनेक प्रमुख संस्थानों जैसे- रूरल डवलपमेन्ट ट्रस्ट (अनन्तपुर), नीलगिरी आदिवासी वेलफेयर एसोसिऐशन, हेल्प ऐज इंडिया, अमूल एवं आई.एम.डी.सी. आदि द्वारा किया जा रहा है। प्राचार्य डॉ अनिल मेहता ने डॉ विजय का स्वागत किया। संचालन प्रियंका जैन ने किया।धन्यवाद डॉ दीपक गुप्ता ने दिया





Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like