GMCH STORIES

66वें गणतंत्र दिवस का परेड संपन्न, बराक ओबामा बने गवाह,

( Read 9745 Times)

26 Jan 15
Share |
Print This Page
देश के 66वें गणतंत्र दिवस पर राजधानी दिल्ली के राजपथ पर भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. इस कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित हैं. उनके साथ उनकी पत्नी मिशेल ओबामा भी हैं. कार्यक्रम में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर, तीनों सेना के प्रमुख, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी सहित कई गण्यमान्य लोग मौजूद हैं. इस गणतंत्र दिवस समारोह की थीम महिला सशक्तीकरण है. गणतंत्र दिवस परेड में तीनों सेनाओं के महिला दस्ता शामिल हुआ. नेवी के दस्ते का नेतृत्व स्नेहा शेखावत ने किया.

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी का स्वागत स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया. जबकि प्रधानमंत्री का स्वागत रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने किया.

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने देश के दो वीरों को मरणोपरांत अशोक चक्र से सम्मानित किया. यह सम्मान उनके परिजनों ने ग्रहण किया. इन वीरों के नाम हैं मुकुंद वर्धराजन और नीरज कुमार सिंह. मुकुंद और नीरज कुमार सिंह आतंकवादियों से लड़ते हुए शहीद हो गये थे. अशोक चक्र शांति काल में दिया जाना वाला सर्वोच्च सैन्य सम्मान है.

हल्की बूंदाबांदी के बावजूद गणतंत्र दिवस की झांकी देखने वालों के उत्साह में कोई कमी नहीं आयी है. राष्ट्रप्रेम की भावना को भरने वाले दृश्यों को देखने के लिए राजपथ पर बडी संख्या में लोग जुटे हैं.

66वें गणतंत्र दिवस पर आज राजपथ पर भव्य परेड का आयोजन किया गया. इसमें पहली बार महिला अधिकारियों का परेड देखने को मिलेगा. मुख्य अतिथि और अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा भारत की सैन्य शक्ति और सांस्कृतिक विविधता की झांकी देखेंगे. राजपथ पर थल एवं नौसेना के साथ देश की वायु शक्ति का शानदार प्रदर्शन होगा.

सुबह 9.30 बजे रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर अमर जवान ज्योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि देने पहुंचे. 9.37 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शहीदों को श्रद्धांजलि देने अमर जवान ज्योति पर पहुंचे. राष्ट्रपति का काफिला रायसीना हिल से राजपथ के लिए सुबह के 9.42 बजे निकला. वहीं, प्रधानमंत्री का काफिला भी शहीदों को श्रद्धांजलि देने के बाद राजपथ की ओर रवाना हो गया. राष्ट्रपति-प्रधानमंत्री के राजपथ पर पहुंचने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा राजपथ पर पहुंचेंगे, जिसके बाद औपचारिक रूप से गणतंत्र दिवस कार्यक्रम शुरू होगा. प्रधानमंत्री के पहुंचने के बाद उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी भी राजपथ पर पहुंचे. उनका स्वागत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया.


इस परेड में 16 राज्यों और 9 मंत्रलयों की झांकी निकाली गयी. झांकी में प्रधानमंत्री के जन धन योजना की झलक भी देखने को मिली. इस बार गणतंत्न दिवस का मुख्य विषय ‘महिला सशक्तीकरण’ है और इस कारण राजपथ पर मुख्य आकर्षण के रूप में तीनों सेनाओं की महिला अधिकारियों का दस्ता शामिल हुआ.

ऐतिहासिक राजपथ पर प्रदिर्शत होने वाली झांकी में देश की ऐतिहासिक, स्थापत्य और सांस्कृतिक धरोहर को रेखांकित किया गया. इस वर्ष अधिकतम झांकियों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी परियोजना ‘जनधन योजना, ‘मां गंगा’, स्वच्छ भारत मिशन’ आदि की छाप देखने को मिली. इसमें बुलेट ट्रेन और ‘मेक इन इंडिया’ को भी रेखांकित किया गया.
This Article/News is also avaliable in following categories : National News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like