GMCH STORIES

सरकारी स्कूलों के 500 विद्यार्थियों को दी जाएगी आईआईटी-जेईई एवं मेडिकल की निःशुल्क कोचिंग

( Read 37141 Times)

20 Apr 18
Share |
Print This Page
 सरकारी स्कूलों के 500 विद्यार्थियों को दी जाएगी आईआईटी-जेईई एवं मेडिकल की निःशुल्क कोचिंग
के.डी. अब्बासी /कोटा। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट स्थापना के 30 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में पूरे वर्ष को सेलीब्रेशन ईयर के रूप में मनाएगा। आज से 30 वर्ष पूर्व 18 अप्रेल 1988 को एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट की स्थापना की गई। यह पूरा साल सामाजिक सरोकारों के नाम रहेगा। इस वर्ष एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट द्वारा सामाजिक सरोकारों के क्षेत्र में कई पहल की जाएंगी। एलन परिवार के निदेशक चारों भाई गोविन्द माहेश्वरी, राजेश माहेश्वरी, नवीन माहेश्वरी व बृजेश माहेश्वरी ने 30 वर्षों की इस गौरवमयी सफल यात्रा के लिए विद्यार्थियों व अभिभावकों तथा कोटा शहरवासियों का आभार जताया। विद्यार्थियों व अभिभावकों के विश्वास तथा शहरवासियों के साथ और सहयोग, योगदान से ही संस्कार से सफलता तक का यह सफर लगातार चल रहा है। इस अवसर पर एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट की पत्रिका संचार का विमोचन किया गया।
इस अवसर पर आयोजित प्रेसवार्ता को सम्बोधित करते हुए निदेशक राजेश माहेश्वरी ने कहा कि एलन परिवार लगातार बढ़ रहा है। विद्यार्थियों और अभिभावकों के साथ-साथ बड़ी संख्या में कार्मिक जुड़ रहे हैं। स्थापना से अब तक एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट 7.75 लाख क्लासरूम विद्यार्थियों को कोचिंग दे चुका है। इसके अलावा वर्तमान में 6500 से अधिक कार्मिक यहां कार्यरत हैं। इसमें फेकल्टीज व स्टाफ शामिल है। गत वर्ष एलन में कुल 1.50 लाख विद्यार्थी पंजीकृत थे, इसमें से कोटा में 90 हजार विद्यार्थी पंजीकृत थे। वहीं 94 हजार 343 विद्यार्थी दूरस्थ शिक्षा से एलन से जुड़े। एलन का लक्ष्य 2020 तक 2 लाख विद्यार्थियों तथा 2025 तक पांच लाख विद्यार्थियों को एक अकादमिक सत्र में मार्गदर्शन देने का हैं।
माहेश्वरी ने कहा कि एलन श्रेष्ठ परिणाम भी दे रहा है। 2014 में चित्रांग मूर्दिया ने जेईई-एडवांस्ड में तथा तेजस्विन झा ने मेडिकल में आल इंडिया लेवल पर टाॅप किया। ये दोनों विद्यार्थी क्लासरूम कोर्स से थे। इसी वर्ष लिम्का बुक आॅफ रिकाॅर्ड द्वारा एक शहर में एक संस्थान में सर्वाधिक 66504 विद्यार्थी होने पर एलन का नाम राष्ट्रीय रिकाॅर्ड में सम्मिलित किया। 2016 में जेईई-एडवांस्ड व नीट-यूजी दोनों में क्लासरूम से 1,2,3 टाॅप रैंक देकर कीर्तिमान स्थापित कर दिया। एम्स 2017 में सभी टाॅप 10 स्टूडेंट्स एलन से रहे। लिम्का बुक आॅफ रिकाॅर्ड ने इसे भी राष्ट्रीय कीर्तिमान में शामिल किया। एलन का इसी तरह के श्रेष्ठ परिणामों का सिलसिला आगे भी जारी रहेगा। हमारा लक्ष्य है कि एम्स की तरह जेईई-एडवांस्ड में भी टाॅप 10 में सभी विद्यार्थी एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट से हों।
माहेश्वरी ने बताया कि यह वर्ष यह एलन स्टूडेंट्स या एलन परिवार के सदस्यों के लिए ही नहीं वरन पूरे शहर के लिए उत्साह भरा होगा। इसके तहत खेल, बाॅलीवुड और संगीत के क्षेत्र की बड़ी हस्तियों को कोटा बुलाया जा रहा है। हम चाहते हैं कि पूरे शहर में एलन के तीस वर्ष पूर्ण होने को उत्सव की तरह मनाया जाए। सेलीब्रेशन ईयर के कार्यों की शुरूआत भक्तिपाठ के साथ होगी। 18 अप्रेल को एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के देशभर के 14 शहरों में स्थित 101 कैम्पस में एक साथ सुंदर काण्ड का पाठ किया जाएगा।
सरकारी स्कूलों के 500 विद्यार्थियों को निःशुल्क कोचिंग
माहेश्वरी ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के निर्धन परिवारों के प्रतिभावान विद्यार्थियों को आगे लाने के लिए भी एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट प्रयासरत है। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूटर हर वर्ष विभिन्न स्काॅलरशिप के माध्यम से विद्यार्थियों को फीस में रियायत देता आ रहा है। इसके बावजूद कई निर्धन परिवारों की प्रतिभाएं आगे नहीं बढ़ पाती हैं, ऐसे में गत वर्ष इस दिशा में एक कदम आगे बढ़ाते हुए राजस्थान सरकार के साथ एमओयू कर राजस्थान के सरकारी स्कूलों के 50 विद्यार्थियों को निःशुल्क कोचिंग देने की शुरूआत की। इस वर्ष यह लक्ष्य बढ़ाकर 500 विद्यार्थियों तक कर दिया गया है। जिसके तहत राजस्थान के अलावा अन्य राज्यों के सरकारी स्कूलों के निर्धन व प्रतिभावान विद्यार्थियों को दो वर्ष तक कक्षा 11 व 12 में निःशुल्क शिक्षा दी जाएगी। इसके लिए संबंधित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों व शिक्षामंत्रियों को प्रस्ताव भेजे जा रहे हैं।
शहीदों के बच्चों के लिए 90 प्रतिशत तक स्काॅलरशिप
उन्होंने कहा कि देश की सीमाओं की रक्षा करते शहीद हुए सैनिकों के शौर्य को नमन करते हुए शहीदों के बच्चों को पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इसके तहत शहीदों के विद्यार्थियों को एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट द्वारा शुल्क में 90 प्रतिशत तक रियायत दी जाएगी। इसके अलावा सामान्य सैनिकों के बच्चों को भी शुल्क में रियायत होगी।
ये होंगे 2018 के संकल्प
बारां रोड कैम्पस: बारां रोड स्थित हनुवंत खेड़ा में बन रहे एलन के नए कैम्पस में क्लासेज लगने का कार्य इसी वर्ष शुरू किया जाएगा। कैम्पस में अगस्त माह में क्लासेज शुरू होना प्रस्तावित है। कोटा में एलन का अब तक का सबसे बड़ा कैम्पस होगा। यहां करीब पौने दो लाख वर्गफीट क्षेत्र में कैम्पस तैयार होगा। पूरी तरह से सोलर पैनल आधारित यह पहला भवन होगा। वेस्ट वाटर मैनेजमेंट भी बहुत बेहतर होगा। स्मोक फ्री क्षेत्र होगा। रेन वाटर हार्वेस्टिंग के लिए सिस्टम तैयार किया जाएगा।
सबसे बड़ा आॅडिटोरियम: विद्यार्थियों की सुविधाओं को देखते हुए जवाहर नगर स्थित समुन्नत कैम्पस में 1430 सीटर कोटा का सबसे बड़ा आॅडिटोरियम भी बनाया जा रहा है।
750 कर्मचारी करेंगे हवाई यात्रा: 750 कर्मचारियों को हवाई सेवा का तोहफा दिया जा रहा है। इन नाॅन अकेडमिक कर्मचारियों की सूची तैयार कर ली गई है। विमान सेवा की उपलब्धता के आधार पर यह सुविधा दी जाएगी। ये वो कर्मचारी हैं जिन्होंने जीवन में कभी हवाई सफर नहीं किया है। इस माध्यम से कोटा की विमान सेवा को प्रमोट किया जाएगा।
2017 के संकल्प
770 स्कूल्स में वर्चुअल क्लासः राजस्थान सरकार से एमओयू के तहत 770 स्कूलों में वर्चुअल क्लास के जरिए 11वीं व 12वीं की पढ़ाई करवाई जा रही है। इससे सरकारी स्कूलों के हजारों विद्यार्थी लाभान्वित हो रहे हैं।
एलन स्वच्छता अभियान: एलन स्वच्छता अभियान जारी है। इसके तहत 150 स्वच्छता कार्मिकों की टीम शहर की सफाई में जुटी है। अब तक 833 अपील एलन हेल्पलाइन पर आई, इसमें से 823 को हल कर दिया गया।
एक विद्यार्थी: एक पौधा: गत वर्ष शहर में एक लाख पौधे लगाए गए। ‘एक विद्यार्थी: एक पौधा‘ मुहीम आगे भी जारी रहेगी। पौधों की माॅनिटरिंग जा रही है।
अण्डरग्राउण्ड डस्टबिनः शहर में छावनी क्षेत्र में अण्डरग्राउण्ड डस्टबिन लगवाए। छावनी क्षेत्र में जो एरिया सबसे खराब दिखता था, आज साफ दिखता है।
जल स्वावलम्बन अभियान: जल स्वावलम्बन अभियान में अब तक सवा करोड़ की राशि दी जा चुकी है। इस वर्ष एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट ने 75 लाख की मदद 2017 में दी है। इससे पूर्व 2016 में 50 लाख रूपए की सहयोग राशि दी गई।
गौ-सेवार्थ एंबुलेंस: एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट द्वारा अगस्त 2016 में गौ-सेवार्थ एंबुलेंस नगर निगम को सौंपी गई। एंबुलेंस अहमदाबाद में तैयार की गई। इसकी लागत करीब 8.50 लाख रूपए है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like