GMCH STORIES

MMFAA 2018:विभूतियों के सम्मान में कलपलक पावडे बिछाएगा उदयपुर

( Read 11081 Times)

10 Mar 18
Share |
Print This Page
MMFAA 2018:विभूतियों के सम्मान में  कलपलक पावडे बिछाएगा उदयपुर उदयपुर, महाराणा मेवाड चैरिटेबल फाउण्डेशन, उदयपुर के इस वर्ष होने वाले 36वें वार्षिक अलंकरण समारोह के अवसर पर अमेरिका की कोलम्बिया युनिवरसिटी के प्रोफेसर जॉन स्ट्रेटन हावले को अन्तरराष्ट्रीय कर्नल जेम्स टॉड सम्मान प्रदान किया जाएगा। प्रो. हावले ने महाराणा अमर सिंह द्वितीय के समय सूरदास पर बनी मेवाडी चित्रशैली की पेन्टिंग्स का गहन अध्ययन कर उसे अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर पुस्तक रूप में प्रस्तुत किया है।
पत्रकारिता के क्षेत्र में द हिन्दु की राजनयिक संपादक के रूप में अपनी अलग पहचान बनाने वाली श्रीमती सुहासिनी हैदर को राष्ट्रीय स्तर का हल्दीघाटी सम्मान, भारत के ‘मेट्रो मेन’ के नाम से प्रख्यात सिविल इंजीनियर डॉ. ई श्रीधरन को हकीम खाँ सूर अलंकरण, पर्यावरण के क्षेत्र में दिया जाने वाला महाराणा उदयसिंह सम्मान गुजरात के हर्बल मेन गफ्फारभाई कुरैशी को प्रदान किया जाएगा। अपने निर्धारित कर्त्तव्य से ऊपर उठकर अपनी जान जोखिम में डालते हुए 50 से अधिक यात्रियों की जीवन रक्षा करने वाले वलसाड गुजरात के बस ड्राइवर सलीम गफूर शेख एवं हर्ष देसाई को पन्नाधाय सम्मान से सम्मानित किया जाएगा।
वार्षिक अलंकरण समारोह के संयोजक डॉ. मयंक गुप्ता ने बताया कि अलंकरण समारोह आगामी 11 मार्च, 2018, रविवार को सायं 4.30 बजे सिटी पैलेस उदयपुर के माणक चौक प्रांगण में आयोजित होगा, जिसमें उपरोक्त अलंकरण फाउण्डेशन के अध्यक्ष एवं प्रबंध न्यासी श्रीजी अरविन्द सिंह मेवाड प्रदान करेंगे तथा समारोह की अध्यक्षता राष्ट्रकवि बालकवि बैरागी द्वारा की जावेगी।
संयोजक डॉ. मयंक गुप्ता ने बताया कि फाउण्डेशन द्वारा उपरोक्त अलंकरणों के अलावा राज्य स्तर पर दिये जाने वाले अलंकरणों के अन्तर्गत ‘‘महाराणा मेवाड सम्मान’’ मुम्बई के आबिद सूरती, नई दिल्ली की श्रीमती रसप्रीत सिद्धु एवं पद्यभूषण सत्यव्रत शास्त्री को प्रदान किया जावेगा। ज्योतिष, वेद विज्ञान एवं कर्मकाण्ड में श्रेष्ठ योगदान के लिये मूलतः खेरवाडा निवासी डॉ. संदीप जोशी एवं उदयपुर के पं. (डॉ.) चन्द्रकान्त पुरोहित को ‘‘महर्षि हारीत राशि सम्मान’’ प्रदान किया जाएगा। भारतीय संस्कृति, साहित्य व इतिहास के क्षेत्र में दिये जाने वाला ‘‘महाराणा कुम्भा सम्मान’’ राजस्थानी साहित्य के जाने माने नाम देवकिशन राजपुरोहित को अपने भावपूर्ण लेखन हेतु प्रदान किया जाएगा। फाउण्डेशन द्वारा ललित कला के क्षेत्र में दिया जाने वाला ‘‘महाराणा सज्जनसिंह सम्मान’’ लोककला के क्षेत्र में राजस्थान का नाम रोशन करने वाले शाहपुरा, भीलवाडा निवासी अभिषेक जोशी को प्रदान किया जाएगा। संगीत के क्षेत्र में दिया जाने वाला ‘‘डागर घराना सम्मान’’ भारत के प्रख्यात ध्रुपद गायक प्रशांत एवं निशांत मलिक को भारतीय धु*पद गायकी के क्षेत्र में नये आयाम स्थापित करने हेतु अलंकृत किया जाएगा। आदिवासी समाज के उत्थान के लिए दिया जाने वाला ‘‘राणा पूंजा सम्मान’’ मेवाड के आदिवासी अंचल उदयपुर जिले के गोगुन्दा के मलारिया व आसपास के ग्रामों में आदिवासी परिवारों को स्वास्थ्य, कन्या शिक्षा के प्रति अलख जगाने वाली श्रीमती वरदी बाई को प्रदान किया जाएगा। राज्य के खिलाडियों को दिये जाने वाले ‘‘अरावली सम्मान’’ से उदयपुर के अन्तरराष्ट्रीय शक्तितोलक खिलाडी मिहिर सोनी एवं जयपुर के हिमांशु लाम्बा को रोल बॉल खेल में भारत का नाम रोशन करने के उपलक्ष में हेतु प्रदान किये किये जायेंगे।
राज्य का सर्वश्रेष्ठ पुलिस थाना पुरस्कार पुलिस थाना मकबरा जिला कोटा को प्रदान किया जाएगा। इसके अतिरिक्त भामाशाह अलंकरण से वर्ष 2017 के 23 विद्यार्थी, महाराणा राजसिंह अलंकरण से 17 विद्यार्थी तथा महाराणा फतह सिंह अलंकरण से 76 प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को सम्मानित किया जाएगा।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like