GMCH STORIES

फोटो जर्नलिस्ट ताराचंद गवारिया को मिला अन्तर्राष्ट्रीय गौरव

( Read 15421 Times)

21 Nov 17
Share |
Print This Page
फोटो जर्नलिस्ट ताराचंद गवारिया को मिला अन्तर्राष्ट्रीय गौरव उदयपुर,.पर्यटन स्थलों में दुनियाभर में चर्चित लेकसिटी उदयपुर ने इस बार फोटोग्राफी की दुनिया में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर मुकाम हासिल कर न सिर्फ राजस्थान अपितु देश को गौरवान्वित किया है। इस गौरव को प्रदान करने के माध्यम बने हैं उदयपुर के प्रतिभावान युवा फोटो जर्नलिस्ट ताराचंद गवारिया जिन्होंने दुनिया के सर्वश्रेष्ठ 72 फोटोग्राफर्स में अपना स्थान बनाया है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार इटली की अन्तर्राष्ट्रीय फोटो मैगजीन इंटरफोटो के वर्ष 2017 के संस्करण में दुनिया के 72 सर्वश्रेष्ठ फोटोग्राफर्स की सूची में उदयपुर के युवा फोटोजर्नलिस्ट ताराचंद गवारिया को सम्मिलित करते हुए उनके एक फोटोग्राफ को स्थान दिया गया है। मैगजीन में भारत के सिर्फ दो फोटोग्राफर्स को यह सम्मान दिया गया है जिसमें ताराचंद एक हैं। इंटरफोटो मैगजीन ने विश्व के सर्वश्रेष्ठ फोटोग्राफों का चयन इंटरनेट पर सर्वाधिक चर्चित और लाईक्स के आधार पर किया है जिसमें ताराचंद के कैमेरे में झांकते बंदर के फोटो को सर्वश्रेष्ठ फोटोग्राफ मानते हुए उन्हें अन्तर्राष्ट्रीय सम्मान प्रदान किया गया है। ताराचंद ने यह फोटोग्राफ जयपुर के गलताजी के मंदिर से लिया है जिसमें एक पर्यटक जब किसी बंदर का फोटो ले रहा था तो एक बंदर उत्सुकतावश कैमेरे के पास पहुंच गया और कैमेरे के लेंस के भीतर झांकने लगा। ताराचंद ने इसी घटना को क्लिक किया और जब इसे इंटरनेट पर डाला गया तो एक दिन में लाखों लाईक्स और शेयर ने इसे पूरी दुनिया में भारत से सर्वाधिक चर्चित फोटोग्राफ बना दिया। इसके बाद तो यह फोटो सोशल मीडिया पर काफी वाईरल हुआ।
सैकड़ों सम्मान, लाखों के इनाम:
अपने बेमिसाल फोटोग्राफ से देश-दुनिया का ध्यान आकृष्ट करने वाले ताराचंद गवारिया को उनकी फोटोग्राफी के लिए सैकड़ों सम्मान और लाखों रुपयों के इनाम भी प्राप्त हुए हैं। उल्लेखनीय है कि हाल ही में एक ऑनलाईन फोटो प्रतियोगिता में गवारिया को नेशनल अवार्ड से नवाज़ा गया है। इस अवार्ड के तहत गवारिया को उनके इस फोटोग्राफ के लिए एक लाख रुपये का पुरस्कार प्रदान किया गया है। इसी प्रकार इससे पूर्व चित्रकुट धाम स्थित रावतपुरा सरकार न्यास की तरफ से सिंहस्थ कुंभ विषय पर आयोजित हुई फोटोग्राफी प्रतियोगिता में भी एक लाख रुपये का प्रथम पुरस्कार प्रदान किया गया था। इसके अलावा भी गवारिया को फोटोग्राफी के कई राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय अवार्ड प्राप्त हो चुके हैं। गवारिया को पुनः राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कार प्राप्त करने पर उदयपुर, डूंगरपुर और बांसवाड़ा जिले के मित्रवर्ग के साथ मीडियाकर्मियों ने खुशी जताई और शुभकामनाएं प्रेषित करते हुए कहा है कि गवारिया ने अपने कौशल से फोटोग्राफी जगत में भी उदयपुर को देशव्यापी पहचान दी है।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : English News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like