GMCH STORIES

संकल्प के साथ जनहित में प्रन्यास कर भागीदारी-श्रीमाली

( Read 7685 Times)

20 Nov 17
Share |
Print This Page
संकल्प के साथ जनहित में प्रन्यास कर भागीदारी-श्रीमाली
उदयपुर, नगर विकास प्रन्यास के अध्यक्ष रवीन्द्र श्रीमाली ने कहा कि जनहित के कार्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान करते हुए उदयपुर को विकास की ऊॅंचाइयों पर ले जाने की दिशा में प्रन्यास टीम संकल्प के साथ कार्य कर रही है।
श्री श्रीमाली ने सोमवार को बतौर यूआईटी अध्यक्ष अपने कार्यकाल की प्रथम वर्षगांठ पर ये विचार रखे। उन्होंने कहा कि शहर के सौंदर्यीकरण, समग्र विकास एवं अधिकाधिक लोगों को राहत के मद्देनजर कार्यों की प्राथमिकता के साथ प्रन्यास कार्य रहा है। विगत शहरी जन कल्याण शिविरों में 1600 पट्टे वितरित एवं प्रधानमंत्री जन आवास योजना में 3888 फ्लेट्स के आवंटन इसका बेहतरीन उदाहरण है।
उन्होंने कहा कि आगामी एक वर्ष में जोगी तालाब शहरवासियों के लिए सुन्दर पर्यटन स्थल के रूप में नया तोहफा होगा। इसके लिए प्रन्यास 1 करोड़ 7 लाख की राशि वहन कर रहा है। उन्होंने बताया कि पेराफेरी के 47 ग्राम पंचायतों में आने वाले 130 गांवों में भी विकास की प्रभावी कार्ययोजना बनाई गई है।
बेहतरीन रोड नेटवर्क
श्रीमाली ने बताया कि बेहतरीन रोड़ नेटवर्क चौराहों, सार्वजनिक उद्यानों का सौंदर्यीकरण, तालाबों, रोडलाइट्स को भी प्राथमिकता देते हुए प्रन्यास ने अपनी महती भूमिका अदा की है।
पार्क देंगे गोद
प्रन्यास अध्यक्ष ने बताया कि शहर के सार्वजनिक पार्कों को सरंक्षित रखने के उद्देश्य से उन्हें पूर्ण विकसित करने के पश्चात शहर की विविध संस्थाओं एवं समितियों को गोद दिए जाएंगे ताकि उनका नियमित रखरखाव संभव हो सके। इसके लिए प्रन्यास निश्चित राशि भी उपलब्ध कराएगा।
38 हजार 887 लाख व्यय कर हुआ विकास
प्रन्यास सचिव रामनिवास मेहता ने बताया कि प्रन्यास ने विगत चार वर्षों के दौरान 38 हजार 887 लाख की राशि व्यय कर कई कार्य पूरे कराए। उन्होंने बताया कि एकलिंगपुरा चौराहा अंडरपास का निर्माण अगले वर्ष तक पूरा हो जाएगा व कुम्हारों का भट्टा रेलवे अंडरपास के अतिरिक्त अंडरब्रिज भी 31 दिसंबर से पूर्व लोकार्पित हो जाएगा। ठोकर चौराहा आरओबी के लिए भी 50 फीसदी राशि 7 करोड़ प्रन्यास देगा जो आगामी 2 वर्ष में पूरा होने की उम्मीद है।
2 करोड़ लीटर का सीवरेज ट्रीटमेंट
प्रन्यास सचिव ने बताया कि शहर से रोजाना निकलने वाले गंदे पानी में 2 करोड़ लीटर का प्रतिदिन कलड़वास सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट से शुद्धिकरण किया जा रहा है। आगे भी छोटे-छोटे यूनिट्स की स्थापना में समुचित मात्रा में पानी शुद्धिकरण की कार्ययोजना प्रस्तावित है।
इस मौके पर यूआईटी के विशेषाधिकारी ओ.पी.बुनकर, भूमि अवाप्ति अधिकारी पुष्पेन्द्र सिंह शेखावत, अधिशाषी अभियंता संजीव शर्मा, अनिकेत माथुर, मुकेश जानी, नीरज माथुर, विधि अधिकारी शंकर सिंह देवड़ा, मुख्य लेखाधिकारी दलपत सिंह राठौड़ सहित मीडिया प्रतिनिधि मौजूद थे।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : English News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like