Pressnote.in

रिसर्जेंट राजस्थान के तहत मेवाड लहराएगा परचम

( Read 8783 Times)

13 Jun, 17 08:33
Share |
Print This Page
राजस्थान की स्कूली शिक्षा प्रणाली में महत्वपूर्ण सुधार के लिए बनाए गए कार्यक्रम रिसर्जेंट राजस्थान के तहत राजस्थान एजुकेशन प्रोग्राम के लिए राज्य से एकमात्र चयनित उदयपुर के महाराणा मेवाड पब्लिक स्कूल की उच्च स्तरीय कमेटी को आस्ट्रेलिया के एक बडे प्रांत साउथ आस्टेलिया में स्कूल एवं विश्वविद्यालयों की शिक्षण व्यवस्था का अध्ययन करने के लिए आमंत्रित किया गया है। राजस्थान एवं आस्ट्रेलिया के बीच एक करार के तहत यह पहला अवसर है कि राज्य के एक स्कूल की कमेटी वहां सात दिवसीय दौरा करेगी और रिपोर्ट राज्य सरकार को देगी।
गत दिनों जयपुर में हुई एक महत्वपूर्ण बैठक में राजस्थान सरकार की शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारी एवं प्रमुख शिक्षाविदों ने महाराणा मेवाड चेरिटेबल फाउण्डेशन उदयपुर के अध्यक्ष एवं प्रबंध न्यासी श्रीजी अरविन्द सिंह मेवाड के साथ मिलकर आस्ट्रेलिया के प्रमुख शिक्षा शास्त्री मार्टिन हेमिल्टन स्मिथ के साथ वहां के उद्योग, शिक्षा, व्यवसाय एवं सांस्कृतिक संकायों के प्रमुखों से गहन चर्चा की। इस बैठक का मुख्य उद्देश्य राजस्थान में शिक्षा के क्षेत्र में गुणात्मक सुधार करना था।
इसके पश्चात दक्षिण आस्ट्रेलिया प्रांत के शैक्षणिक प्रबंधकों द्वारा ब्रिटिश काउंसिल, यु.के. द्वारा चयनित विश्व के बेस्ट स्कूल अवार्डी महाराणा मेवाड पब्लिक स्कूल की कमेटी को वहां एक सात दिवसीय दौरे एवं शैक्षणिक भ्रमण के लिए आमंत्रित किया गया। स्कूल को यह अवार्ड डिजिटल एजुकेशन एवं भारत में आयोजित वर्ल्ड म्यूजिक फेस्टिवल तथा अनेक शैक्षणिक एवं अशैक्षणिक गतिविधियों में अव्वल आने पर प्रदान किया गया था।
एमएमपीएस के प्राचार्य संजय दत्ता, उप प्रधानाचार्य बृजराज सिंह बाघेला तथा समन्वयक जिनु सेमुअल की तीन सदस्यीय कमेटी आगामी 14 से 2॰ जून तक आस्ट्रेलिया दौरे पर रहेगी। इस दौरान वे वहां की प्रसिद्ध यूनिवर्सिटी ऑफ एडीलीएट्स, यूनिवर्सिटी ऑफ शैलीनड्यूस, इंडीपेंडेंट स्कूल एसोसिएशन के अनेक स्कूलों, डिपार्टमेंट ऑफ स्टेट डेवलपमेंट, साउथ आस्ट्रेलिया सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन एवं एजुकेशन ऑफ चाईल्डहुड डेवलपमेंट के प्रतिनिधियों से वार्ता कर उनके साथ विश्वविद्यालयों एवं स्कूलों का दौरा करेगी। एमएमपीएस की तीन सदस्यीय कमेटी वहां भारतीय शिक्षा प्रणाली की जानकारी देगी तथा शिक्षा प्रणाली के आदान-प्रदान से दोनों देशों की शिक्षा प्रणाली में हो सकने वाले सुधारों पर चर्चा करेगी। यह कमेटी सात दिवसीय दौरा कर अपनी रिपोर्ट राजस्थान सरकार को सौंपेगी। तत्पश्चात राजस्थान की शिक्षा प्रणाली में गुणात्मक सुधार पर कार्य किया जाना संभव हो सकेगा।

Source :

यह खबर निम???न श???रेणियों पर भी है: Education
Your Comments ! Share Your Openion

Group Edior : Mr. Virendra Shrivastava
For any queries please mail us at : newsdesk.pr@gmail.com For any content related issue or query email us at newsdesk.pr@gmail.com, CopyRight © All Right Reserved. Pressnote.in