GMCH STORIES

अफ्रीकी देश मेडागास्कर के प्रतिनिधि मण्डल ने टी.टी. से की भेट

( Read 12179 Times)

09 Aug 17
Share |
Print This Page
अफ्रीकी देश मेडागास्कर के प्रतिनिधि मण्डल ने टी.टी. से की भेट जयपुर .खान मंत्री सुरेन्द्रपाल सिंह ‘‘टीटी’’ के सचिवालय स्थित कार्यालय में मेडागास्कर से आये प्रतिनिधि मण्डल ने मुलाकात की। प्रतिनिधि मण्डल ने राज्य में जैम्स एण्ड ज्वैलरी उद्योग को आगे बढाने हेतु अनेकों सुझाव दिये इस पर टी.टी. ने प्रतिनिधि मण्डल को बताया कि माननीय मुख्यमंत्री की निवेश बढाने के लिये रिसर्जेन्ट राजस्थान आयोजित किया गया, इसमें लाखों-करोडों का निवेश हुआ है।
इसमें भी देश विदेश के जैम्स एण्ड ज्वैलरी उद्योग से जुडे उद्योगपतियों ने भाग लिया तथा माननीय मुख्यमंत्री महोदया ने यह आश्वासन दिया कि आप हमारे राज्य में किसी भी तरह का निवेश करेंगे तो राजस्थान सरकार द्वारा आपको उद्योग लगाने हेतु सभी प्रकार की सुविधाऐं मुहैया करवाई जावेगी।
उल्लेखनीय है कि मेडागास्कर एक प्रायद्वीप है, जिसकी जी.डी.पी. 10 बिलियन डॉलर है तथा आबादी 2.44 करोड है। प्राचीन काल में मेडागास्कर भारतीय प्रायद्वीप का ही एक हिस्सा था तथा 88 मिलियन वर्ष पहले भारतीय प्रायद्वीप से अलग हो गया था। यह जैवविविधता में विश्व का नम्बर-1 देश है।
उल्लेखनीय है कि जयपुर प्रिशियस तथा सेमी-प्रिशियस स्टोन की कटिंग तथा पॉलिशिंग का प्रमुख केन्द्र है। जैम्स एण्ड ज्वैलरी केन्द्र के प्रमुख केन्द्र विशेष आर्थिक क्षेत्र् (सेज) तथा निर्यात संवर्धन औद्योगिक पार्क (ईपीआईपी) जयपुर, जोधपुर तथा नीमराना हैं।
प्रतिनिधि मण्डल में मेडागास्कर के राष्ट्रीय खान समिति के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष माईन्स डायरेस्टर जनरल, सहित रासोलोनजाटोवो एन्ड्रिन्रिना आर, राकोटोरिमानान पम्फील जुलियन, रावलीसन गाय रेमण्ड, राकोटोरीसोया एन्ड्रीन्सिरा, राबरिराजारिड्राज्का रिचर्ड, राजस्थान जैम्स एण्ड ज्वैलर्स के निदेशक संजय सिंह एवं उद्योगपति बिरजू सिंह उपस्थित थे।
इस अवसर पर टी.टी. ने प्रतिनिधि मण्डल को सम्बोधित करते हुए कहा कि राज्य में निवेश के बेहतर अवसर बन रहे है जिससे देश-विदेश के निवेशकों का रूझान राजस्थान की ओर बढ रहा है। साथ ही आधारभूत सेवाओं में सुधार से भी हमारे प्रदेश में प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष विदेशी निवेश बढा है जिसके परिणामस्वरूप युवाओं को रोजगार के बेहतर अवसर प्राप्त हो रहे है। टी.टी. ने बताया कि मेडागास्कर से हम जैम्स का कच्चा माल मंगवाते है और जयपुर में पॉलिश होता है। भारत से रंगीन जवाहरात का निर्यात 420 मिलियन डॉलर का है। मेडागास्कर से सीधा व्यापार, सीधा संवाद तथा सीधा निर्यात हमारा उद्देश्य है।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Editors Choice
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like