GMCH STORIES

जिंक द्वारा शिक्षा संबंल कार्यक्रम के अन्तर्गत आयोजित समर कैम्प का समापन

( Read 6270 Times)

18 Jun 18
Share |
Print This Page
जिंक द्वारा शिक्षा संबंल कार्यक्रम के अन्तर्गत आयोजित समर कैम्प का समापन
चित्तौडगढ हिन्दुस्तान जिंक चंदेरिया लेड जिंक स्मेल्टर के ग्रामीण विकास के अन्तर्गत संचालित शिक्षा सम्बल ग्रीष्मकालीन शिविर का समापन समारोह जिंक नगर में आयोजित किया गया। जिसमें आस पास के क्षेत्र के ११० ग्रामीण प्रतिभाएं आत्मविश्वास से परिपूर्ण नजर आई। माध्यमिक कक्षा में इस वर्ष प्रवेश लेने वाले छात्र छात्राओं के परिणाम में गुणवत्तापुर्ण सुधार एवं ग्रामीण प्रतिभाओं को आगे लाने के लिये हिन्दुस्तान जिंक के आस पास के क्षेत्र के गांवों के चयनित विद्यार्थियों के लिये एक माह का ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया।
हिन्दुस्तान जिंक एवं विद्या भवन सोसायटी द्वारा जिंक विद्यालय में एक माह तक आयोजित इस समर कैम्प में विद्यार्थियों को विशेषज्ञ अध्यापको द्वारा गणित, अंग्रेजी एवं विज्ञान विषयों की कोचिंग दी गयी साथ ही समेकित पर जोर देते हुए योगा, मार्शल आर्ट, खेलकूद, आर्ट एण्ड क्राफ्ट एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हुए। छात्रों को कृषि के विषय में जानकारी प्रदान करने के उद्धेश्य से कृषि विज्ञान केन्द्र का अवलोकन कराया गया। हिन्दुस्तान जिंक द्वारा शिक्षा संबल कार्यक्रम के अन्तर्गत आयोजित इस ग्रीश्मकालीन प्रशिक्षण शिविर में १३ विद्यालयों के लगभग ११० बच्चें लाभान्वित हुए।
इस अवसर पर हिन्दुस्तान जक चंदेरिया लेड जिंक स्मेल्टर के लोकेशन हेड विनोद वाघ ने बच्चों का उत्साह वर्धन करते हुए कहा कि हिन्दुस्तान जिंक अपने विभिन्न सामाजिक उत्तरदायित्व के कार्यो से समाज के सभी वर्गो के विकास हेतु अग्रसर है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की गतिविधियां बच्चों के सर्वांगिण विकास के लिये महत्वपूर्ण है। समारोह के विशिष्ठ अतिथि अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी शांतिलाल सुथार ने हिन्दुस्तान जंक की सराहना करते हुए कहा कि शिक्षा संबंल कार्यक्रम के तहत् हिन्दुस्तान जंक की पहल अनुकरणीय है एवं समर्पित भाव से किये गये कार्यो का परिणाम भी विद्यार्थियों की प्रतिभा के रूप में सामने है। कार्यक्रम में बच्चों ने रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुति दी। इस शिविर को सफल बनाने में चंदेरिया लेड जिंक स्मेल्टर के नीलिमा शर्मा, शिबेन कुमार एवं मिसुकेशी द्वारा गणित और विज्ञान की कक्षाओं के साथ ही आर्ट एवं क्राफ्ट भी सिखाएं गये।
हिन्दुस्तान जिंक के हेड कार्पोरेट कम्यूनिकेशन पवन कौशिक ने बताया कि हिन्दुस्तान जंक द्वारा विगत कई वर्षो से शिक्षा संबल कार्यक्रम के अन्तर्गत राजकीय सरकारी विद्यालयों के विद्यार्थियों को गणित, अंग्रेजी और विज्ञान विशयों को विशेषज्ञ अध्यापकों द्वारा अध्ययन कराया जा रहा है जिससे सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों के परिणाम में भी सकारात्मक वृद्धि हुई है। जंक द्वारा विगत कई वर्षो से शिक्षा संबल कार्यक्रम के अन्तर्गत राजकीय सरकारी विद्यालयों के ५ जिलों के ५५ विद्यालयों के ७००० से अधिक बच्चों को लाभान्वित कर रहा है।
ग्रीश्मकालीन प्रशिक्षण शिविर को सफल बनाने में हिन्दुस्तान जिंक के लीड सीएअसआर विशाल अग्रवाल, शिव भगवान एवं सीएअसआर टीम, विद्या भवन सोसायटी अध्यापकों ने सकि्रय सहयोग दिया। इस अवसर पर महाप्रबंधक प्रशासन कर्नल हरि भगवान, हेड सेफ्टी आदित्य सिंह मौजूद थे।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like