GMCH STORIES

रेगिस्तानी बुनकर नयी तकनीक से जुडकर बेहतर उत्पाद बनाये -कागा

( Read 9524 Times)

12 Oct 17
Share |
Print This Page

बाडमेर ग्रामीण उदयोग की यजनाऐ अर्थव्यवस्था की रीढ है इसे बढावे देने के लिये बुनकरो क अपने उत्पाद में नवीनता लाने के लियेसरकार के साथ जुडकर नयी तकनीक एंवम लगातार प्रषिक्षण प्राप्त कर अपने उत्पाद की गुणवता बढाने की आवष्यकता बतायी ं।
ये बात े भारत सरकार के वस्त्र मंत्रालय के बुनकर सेवा केन्द्र जयपुर,क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय, जिला प्रषासन,उधोग विभाग,, हरथकर्धा वस्त्रउ०स०स०लि०बाडमेर के संयुक्त तत्वाधान में मंगलवार को बुनकर बाहुल्य धनाउ गांव के अटल सेवा केन्द्र में आयोजित हस्तकला सहयोग षिविर को संबोधित करते चोहटन विधायक तरूण राय कागा ने व्यक्त किये ।
उन्होने कहा कि धनाउ गांव के युवा गोविन्द ने अपने उत्पाद में नवीनता लायी जिसके कारण ना केवल उसके उत्पाद का मार्केट में अच्छा पेसा मिल रहा बल्कि सरकार ने भी उसे राज्य स्तर पर सम्मानित किया । धनाउ बुनकरो की खान है । यहां के बुनकरो के लिये बनी योजनाओ का समुचित लाभ वो नही ले पाते हे ऐसे षिविरो के माध्यम से उनके ज्ञान में भी वृध्दि होने के साथ नये कार्यक्रमो से भी जुडने का इनका अवसर मिलेगा ।
उन्होने यह भी बताया कि माननीया प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुनकरो के विकास के लिये तत्पर है तथा उनको मिलने वाला लाभ अब सीधा उनके खातो में जा रहा है बिचोलियो का जमाना गया । बुनकर भी किसी बिचोलियो के झासे में ना आवे सीधे बुनकरो से जुडे विभागो से संफ में रह कर नयी-नयी तकनीक का लाभ उठाये ।
इस अवसर पर बुनकर सेवा केन्द्र की उपनिदेषक रूचि यादव ने बताया कि हस्तकला सर्वध्दन सहायता के तहत प्रषिक्षित बुनकरो को करघे उपलब्ध कराये जाते है इसमें नब्बे प्रतिषत तक सबिसडी का प्रावधान है ,उन्होने सभी बुनकरो को बुनकर हेल्पलाईन का नंबर नोट करवाने के साथ उसका व्यापक अन्य बुनकरो को भी करने की अपील की ।

इस अवसर पर लीड बैक के मैनेजर अषोक गीगल एंवम राजस्थान मरूधरा बैक धानउ के धमेन्द्र कुमार ने भी म्रुद्रा लोने की विस्तृत जानकारी प्रदान करने के साथ लोन लेने के लिये क्या-क्या चाहिये की भी जानकारी प्रदान करते हुये कहा कि बुनकर सही समय पर ऋण चुकाते है तो अगला बडा ऋण भी उन्हे आसानी से प्राप्त हो सकता है ।
े राजेष सक्सेना जिला उधोग अधिकारी कार्यालय आयुक्त उधाग विभाग जयपुर जिला उधोग केन्द्र के ,बाबूलाल जाटव वरिश्ठ सहायक एंवम पीताम्बर गर्ग ने बताया कि राज्य सरकार के भामाषाह कार्ड सभी को अवष्य बनाना है । इस कार्ड के बनने के बाद बुनकर कार्ड एंवम राज्य सरकार की सभी योजनाओ से जुडकर लाभ आसानी से उठा सकते है ।सक्सेना ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र के बुनकर अब भी पुराना सामान बना रहे जिनका षहरो में बाजार न के बराबर में सबसे के साथ अपने सामान में नवीनता लाने के साथ पक्के धागो का उपयोग करने की जरूरत बतायी ।
इस अवसर पर बाडमेर हाथकर्धा के अध्यक्ष पारसमल धारीवाल ने बताया कि रेगिस्तानीक्षेत्र के बुनकर बहुत मेहनती है। हुनर में उनका कोई सानी नही है । जरूरत है उनको आगे बढाने की ।

हस्तकला सहयोग षिविर में बुनकरो के ९० म्रुद्रा योजना के आवेदन,यार्न पासबुक के लिये १५ आवेदन ईग्नू के लिये १५ आवेदन एंवम एनआईओएस के लिये २४ आवेदन प्राप्त हुये । षिविर में क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय द्वारा मुख्य अतिथि चोहटन विधायक तरूणराय कागा के कर-कमला से बुनकर के होषियार तीन बच्चो को पुस्तको के आर्कशक सेटएंवम मोखिक प्रष्नोतरी प्रतियोगिताओ के विजेताओ को पुरस्कार प्रदान किये गये । इस अवसर पर गीत एंवम नाटक प्रभाग के पंजीकृत दल गोरबन्ध संस्थान के गोतम परमार के नेतृत्व म हेण्डलूम एंवम सरकारी योजनाओ पर आधारित गीत एंवम संगीत कार्यक्रमो की प्रस्तृति प्रदान की ।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like