GMCH STORIES

इण्डिया इन्टरनेशनल व्यापार मेला 14 नवंबर से दिल्लीमें

( Read 13743 Times)

21 Sep 17
Share |
Print This Page
नई दिल्ली, राजस्थान स्टेट इंडस्ट्रियल डवलपमेंट इन्वेस्टमेंट कारपोरेशन (राजसिको) के अध्यक्ष श्री मेघराज लोहिया ने कहा है कि 14 से 27 नवंबर से नई दिल्ली के प्रगति मैदान म­ आयोजित होने वाले इण्डिया इन्टरनेशनल व्यापार मेले म­ राजस्थान का पेेवेलियन आकर्षण का केन्द्र होगा। उन्होंने कहा कि मेले म­ देश-दुनिया के सामने राजस्थानी कला-संस्कृति, हस्तशिल्प की झलक के साथ ही यहां के स्टार्ट अप-स्ट®ड अप उद्योगो­ को प्रमुखता से प्रदर्शित किया जाएगा।
राजसिको अध्यक्ष श्री लोहिया ने जयपुर के उद्योग भवन म­ आईआईटीएफ की तैयारियों को लेकर विभिन्न विभागों एवं संस्थाआंे के अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने कहा कि आईआईटीएफ मेले की इस साल की थीम ”स्टार्ट अप इण्डिया-स्ट®ड अप इण्डिया” रखी गई है। उन्होंने बताया कि राज्य म­ स्टार्ट अप-स्ट®ड अप के क्षेत्रा म­ राज्य के सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के मार्गदर्शन म­ युवाओं ने उल्लेखनीय कार्य किया है। उन्होंने बताया कि आईआईटीएफ मंे म­ स्टार्ट अप-स्ट®ड अप के क्षेत्रा म­ कार्य कर रहे युवाओं को प्रमुखता से भागीदारी का अवसर उपलब्ध कराया जाएगा।
श्री लोहिया ने पर्यटन विभाग को निर्देशित किया कि राजस्थान की कला और संस्कृति को आकर्षक और मनोहारी तरीके से प्रस्तुत किया जाए ताकि मेले म­ हिस्सा लेने वाले देशी-विदेशी दर्शक राजस्थानी कला संस्कृति से रुबरु हो सके। उन्होंने राजस्थानी हस्तशिल्प की भी आकर्षक झलक प्रस्तुत करने को कहा। उन्होंने राज्य सरकार की फ््लेगशिप तथा अन्य लोकहितकारी योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी भी मेले म­ उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।
प्रमुख सचिव एमएसएमई और एमडी राजसिको डॉ. सुबोध अग्रवाल ने आईआईटीएफ की प्रतिभागी संस्थाओं को थीम बेस तैयारी करने और पेवेलियन को आकर्षक बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आईआईटीएफ म­ हिस्सा लेने वाले विभाग तथा संस्थाएं आवश्यक स्थान का आकलन कर राजसिको को अतिशीघ्र अवगत कराएं।
राजसिको के महाप्रबंधक एवं आईआईटीएफ 2017 के राज्य प्रभारी श्री रवि अग्रवाल ने मेले की तैयारियों से अवगत कराया।
बैठक म­ आयुक्त बीआईपी डॉ. टीना कुमार, राज्य वित निगम के एमडी श्री अनूप ख°ची, बुनकर संघ के एमडी श्री डीसी गुप्ता, पर्यटन विभाग के आयुक्त श्री प्रदीप बोरड, आरएसडीसी के नायाब खान सहित उद्योग, महिला एवं बाल विकास, राज्य कौशल विकास, खादी, रीको, सूचना एवं जन संपर्क निदेशालय, ऊर्जा, रुडा, राजसिको आदि विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

---
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Business News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like